विज्ञापन
Story ProgressBack

पुदीने की पत्तियां इन परेशानियों में होती हैं बहुत लाभकारी, घर पर जरूर लगाएं यह पौधा

यह पौधा उगाने और रख-रखाव में बहुत आसान होते हैं . ऐसे में आज हम आपको यहां पर इसके फायदे, उपयोग और इस पौधे को लगाने का तरीका बता रहे हैं.

Read Time: 3 mins
पुदीने की पत्तियां इन परेशानियों में होती हैं बहुत लाभकारी, घर पर जरूर लगाएं यह पौधा
यह पौधा बारहमासी होता है. पत्तियों का रंग गहरे हरे रंग का होता है.

Mint leaves benefits : पुदीने की पत्तियां अपनी सुगंध, स्वाद और हेल्थ बेनेफिट्स (health benefits of pudina leaf) के लिए जानी जाती हैं. गर्मियों के मौसम में लोग इसकी चटनी से लेकर जूस बनाकर पीते हैं. असल में इसमें कूलिंग एजेंट होता है जिसके कारण ये पेट को ठंडक पहुंचाते हैं. यह पौधा उगाने और रख-रखाव में भी बहुत आसान होते हैं . ऐसे में आज हम आपको यहां पर इसके फायदे, उपयोग और इस पौधे को लगाने का तरीका बता रहे हैं. 

Vitamin deficiency : इस विटामिन की कमी से पीठ और कमर में उभरता है तेज दर्द

पुदीना पत्ती के फायदे

  • यह पौधा बारहमासी होता है. पत्तियों का रंग गहरे हरे रंग का होता है. कभी हल्के पीले रंग के भी होते हैं. पुदीने अपने एंटीऑक्सीडेंट्स, एलर्जेनिक गुणों के लिए जाना जाता है. इसका उपयोग आप मुंहासों के इलाज भी कर सकते हैं. 
  • पुदीने की पत्ती में मेंथॉल के गुण गैस, सूजन और कब्ज जैसी बार-बार होने वाली पेट की समस्या ठीक करने में प्रभावी रूप से सहायता करते हैं.
  • वहीं, दांतों की देखभाल में भी पुदीना बहुत फायदेमंद होता है. इसकी पत्तियां चबाने से लार का उत्पादन को बढ़ाता है. यह दांतों की कैविटी दूर करता है. यह सांसों की दुर्गंध को भी दूर करता है.
  • तनाव कम करने में भी पुदीना की पत्तियां बहुत लाभकारी होती हैं. इसकी सुगंध दिमाग को शांत करती है. इससे मूड मैनेजमेंट अच्छा होता है. त्वचा की देखभाल में भी पुदीने की पत्तियां बहुत लाभकारी होती हैं. 

पुदीना के पोषक तत्व

केवल 1/3 कप या आधा 14 ग्राम पुदीना में होता है:

कैलोरी : 6
फाइबर : 1 ग्राम
विटामिन ए : आरडीआई का 12%
आयरन : आरडीआई का 9%
मैंगनीज : आरडीआई का 8%
फोलेट : आरडीआई का 4%

ऐसे लगाएं पुदीना

अगर आप कटिंग से पुदीना घर पर उगा रहे हैं तो उसके लिए डंठल हमेशा मोटी होनी चाहिए और  उसका रंग थोड़ा गाढ़ा हो.  पौधे में से ही पुदीने का डंठल निकाल रही हैं तो ध्यान रखें डंठल हार्ड हो.

मार्केट से लाए पुदीने से डंठल को पहले पानी में अच्छी तरह भिगो दीजिए. उसके बाद मिट्टी में लगाएं. इसके अलावा कोशिश करें कि पुदीने की कटिंग में दो से तीन पत्ते जरूर हों.

वैसे पुदीने को लगाने के लिए ज्यादा मिट्टी की जरूरत नहीं होती है. आप इसको लगाने के लिए ऑर्गैनिक खाद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.. यह पौधा लगाते समय ज्यादा पानी का इस्तेमाल न करें, बस थोड़ी सी नमी रहन दें. फिर कटिंग को दो से डेढ़ इंच मिट्टी के अंदर डालें और मिट्टी से ढंक दें. जब इसमें पानी आने लगे तो धीरे-धीरे पानी बढ़ाएं. पत्ते आने के बाद आप इसे 1 या 2 घंटे धूप में रख सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Holi 2024: दोस्तों के साथ जा रहे Mathura- Vrindavan होली सेलिब्रेट करने , तो यहां जानें जरूरी बातें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर चाहिए सोने सा निखार तो, घर पर 5 स्टेप में करिए गोल्ड फेशियल, कम पैसे में स्किन जाएगी खिल
पुदीने की पत्तियां इन परेशानियों में होती हैं बहुत लाभकारी, घर पर जरूर लगाएं यह पौधा
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Next Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;