अपनी प्रेग्‍नेंसी टाइम में कैसे रहें हर पल एक्टिव, एक्ट्रेस नेहा धूपिया से जानें रूटीन टिप्स

अगर आप भी प्रेग्नेंसी के दौर से गुजर रही हैं और स्ट्रेस फील कर रही हैं तो नेहा धूपिया से मोटिवेशन ले सकती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान कोशिश करें कि आप किसी न किसी एक्टिविटी में खुद को शामिल करें.

अपनी प्रेग्‍नेंसी टाइम में कैसे रहें हर पल एक्टिव, एक्ट्रेस नेहा धूपिया से जानें रूटीन टिप्स

नेहा प्रेग्नेंसी के आठवें महीने तक भी अपनी अपकमिंग फिल्म की शूटिंग कर रही हैं.

नई दिल्ली :

प्रेग्नेंसी के दौरान वर्क फ्रंट पर एक्टिव रहकर काम करना जितना चुनौतीपूर्ण है उतना ही सराहनीय भी. बॉलीवुड की कुछ एक्ट्रेसेस ने पिछले दिनों ये करके दिखाया है. एक्ट्रेस नेहा धूपिया और करीना कपूर ने प्रेगनेंसी के दौरान काम पर एक्टिव रहकर सिर्फ बॉलीवुड ही नहीं बल्कि सोसाइटी के सामने एक नज़ीर पेश किया है. अगर आप भी प्रेग्नेंसी के दौर से गुज़र रही हैं तो ये बहुत जरूरी है कि आप खुद को हर वक्त एक्टिव रखें. प्रेग्नेंसी में एक्टिव रहने का मतलब सिर्फ फिजिकली एक्टिव रहना नहीं होता है बल्कि मेंटली फिट और स्ट्रांग होना भी जरूरी है. आप जितना सक्रिय रहेंगी उतनी ही बच्चे की सेहत बेहतर होगी. प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ जाने की समस्या आम बात है, जिसके कारण कई बार शरीर में दर्द और तकलीफ बनी रहती है, इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप खुद को एक्टिव रखकर बीमारी से बचाएं. आप बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया से मोटिवेशन ले सकती हैं. नेहा प्रेग्नेंसी के आठवें महीने तक भी अपनी अपकमिंग फिल्म की शूटिंग करती हुई नजर आई हैं.

नेहा धूपिया की तरह प्रेग्नेंसी को करे एंजॉय

नेहा धूपिया को बॉलीवुड की बोल्ड एक्ट्रेसेस में गिना जाता है लेकिन उनकी बोल्डनेस सिर्फ तस्वीरों में नहीं बल्कि रियल लाइफ में भी देखने को मिल रही है. नेहा दूसरी बार मां बनने वाली हैं और उनका आठवां महीना चल रहा है लेकिन वो अपने आठवें महीने में भी अपनी अपकमिंग फिल्म 'सनकी' की शूटिंग कर रही हैं. हाल ही ने स्विमिंग पूल के पास नेहा की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें वो प्रेग्नेंसी को एंजॉय करती हुई नजर आ रही हैं. ये बेहद इंस्पायरिंग है. अगर आप भी प्रेग्नेंसी के दौर से गुजर रही हैं और स्ट्रेस फील कर रही हैं तो नेहा धूपिया से मोटिवेशन ले सकती हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान कोशिश करें कि आप किसी न किसी एक्टिविटी में खुद को बिजी रखें. डिफरेंट एक्टिविटीज में शामिल होने से बॉडी में एनर्जी बनी रहती है और अच्छी नींद के साथ-साथ बहुत अच्छा मूड भी हो जाता है. यही नहीं मेंटल पीस के लिए आप मेडिटेशन भी कर सकती हैं. ये आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.


प्रेग्नेंसीमेंबहुतज्यादादेर तक बैठे न रहें

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प्रेग्नेंट वुमन जो वर्किंग है उन्हें ऑफिस में लंच के बाद थोड़ी देर के लिए टहलना चाहिए. इसी तरह काम के बीच में थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक लेकर वॉक करते रहना चाहिए. घर पर भी बहुत देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने से परहेज करें. प्रेग्नेंसी में कुछ लाइट एक्सरसाइज़ेज़ को भी अपने दिनचर्या में शामिल करें. ऐसे में वॉकिंग से बेहतर एक्सरसाइज और कुछ हो ही नहीं सकती. ये एक भ्रांति है कि प्रेगनेंसी के दौरान सीढियां नहीं चढ़ना चाहिए बल्कि सीढ़ियां चढ़ने से आप की एक्सरसाइज होती है, इसलिए कोशिश करें कि लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें. इस तरह की कुछ छोटी छोटी सी चीजें को अगर आप अपने रूटीन में शामिल करती हैं तो आप भी हर पल एक्टिव रहेंगी और अपनी प्रेग्नेंसी को पूरी तरह एंजॉय कर पाएंगी.