Pimples cure tips : यहां जानिए ओवरनाइट पिंपल से छुटकारा पाने का 5 असरदार घरेलू तरीका

Skin care tips : स्किन एक्सपर्ट हमेशा पिंपल के साथ छेड़छाड़ करने से मना करते हैं क्योंकि इससे हाइपर पिगमेंटेशन की भी समस्या हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर ऐसे 5 टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके पिंपल एक रात में ही ठीक हो जाएंगे. तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं. 

Pimples cure tips : यहां जानिए ओवरनाइट पिंपल से छुटकारा पाने का 5 असरदार घरेलू तरीका

एक एस्पिरिन की गोली लीजिए फिर उसका पाउडर बना लीजिए अब इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाकर Paste बना लें.

Home remedies for pimple : कभी-कभी क्या होता है कि आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना होता है तो उसके एक दिन पहले चेहरे पर पस वाले पिंपल उभर आते हैं जिससे छुटकारा पाने के लिए बहुत से लड़के-लड़कियां उसे फोड़ देते हैं जो और परेशानी खड़ी कर देता है. स्किन एक्सपर्ट हमेशा पिंपल के साथ छेड़छाड़ करने से मना करते हैं क्योंकि इससे हाइपर पिगमेंटेशन की भी समस्या हो सकती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर ऐसे 5 टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपके पिंपल एक रात में ही ठीक हो जाएंगे. तो चलिए बिना देर किए जान लेते हैं. 

Long hair oil : लंबे बालों के लिए इन तीन चीजों से घर पर तैयार करें आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, 10 मिनट में हो जाएगा रेडी

कैसे ठीक करें पिंपल

1- एक एस्पिरिन (aspirin) की गोली लीजिए फिर उसका पाउडर बना लीजिए अब इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. अब आप सोने से पहले इस पेस्ट को पिंपल पर लगा लीजिए. सुबह में जब आप उठेंगे तो देखेंगे आपके पिंपल की सूजन कम हो जाएगी.

2- आप 2 चम्मच घी में चुटकी भर हल्दी और बेसन मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर रखिए फिर साफ पानी से चेहरे को धो लीजिए, इससे आपकी स्किन खिल उठेगी और पिंपल से भी छुटकारा मिल जाएगा.

3- इसके अलावा आप बर्फ के टुकड़े से 2 से 3 बार पिंपल वाली जगह की सिंकाई करते हैं तो इससे पिंपल की सूजन पहले से कम हो जाएगी. लेकिन आप बर्फ को किसी कॉटन के कपड़े में रखकर ही रब करें. इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा.

4- एलोवेरा जैल को कैसे भूल सकते हैं, इसको भी अगर आप रात में लगाकर पिंपल पर सो जाती हैं तो काफी हद तक पिंपल से राहत मिलेगी.

पिंपल के लिए फेस पैक

  • पिंपल से छुटकारा पाने के लिए आप इस पैक को अप्लाई कर सकती हैं.  इसके लिए आप एलोवेरा जैल की एक बड़ी पत्ती को तोड़कर जेल निकाल लीजिए फिर उसमें दो चुटकी हल्दी मिक्स कर दीजिए. फिर इस हर्बल पैक को 15 मिनट चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें और फिर एक लाइट मॉइश्चराइजर फेस पर अप्लाई कर लीजिए. इसके बाद आप चेहरे पर तरोताजगी महसूस करेंगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com