Long hair oil : लंबे बालों के लिए इन तीन चीजों से घर पर तैयार करें आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, 10 मिनट में हो जाएगा रेडी

Hair growth tips : हम आपको यहां पर इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की गई होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बालों की ग्रोथ पहले से चार गुनी हो जाएगी साथ ही अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो उसपर भी लगाम लगेगी. 

Long hair oil : लंबे बालों के लिए इन तीन चीजों से घर पर तैयार करें आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, 10 मिनट में हो जाएगा रेडी

आपको इस तेल को बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जैल, 02 चम्मच मेथी के बीज और नारियल तेल चाहिए. 

Home made hair oil : इन दिनों लंबे बाल रखने का ट्रेंड चल रहा है. कुछ लोग पार्लर में जाकर हेयर एक्सटेंशन भी करा रहे हैं, जो की बहुत खर्चीला होता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर नेचुरल तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बालों की लंबाई एक महीने के अंदर बढ़ा सकते हैं. हम आपको यहां पर इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की गई होम रेमेडी के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके बालों की ग्रोथ (hair growth tips) पहले से चार गुनी हो जाएगी, साथ ही अगर बाल बहुत झड़ रहे हैं तो उसपर भी लगाम लगेगी. 

कैसे बनाएं लंबे बालों के लिए तेल

आपको इस तेल को बनाने के लिए ताजा एलोवेरा जैल, 02 चम्मच मेथी के बीज और नारियल तेल चाहिए. आपको सबसे पहले मेथी के बीज और एलोवेरा जैल को मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार कर लेना है, फिर आपको एक पैन में नारियल तेल गरम करना है उसके बाद तैयार पेस्ट को उसमें डालकर 7 से 8 मिनट तक पकाना है. फिर आपको गैस बंद कर देना है. इसके बाद आपको एक जार में इस मिश्रण को छान लेना है. फिर इसमें दो छोटी प्याज साबुत इसमें डालकर जार को बंद करके एक दिन के लिए सूर्य की रोशनी में रख देना है. 

कैसे करें अप्लाई

अब आपको जब भी बाल धोना हो तो उससे 2 घंटे पहले आप बालों को अच्छे से कंघी कर लीजिए, फिर आप ड्रापर की मदद से पूरे बालों में तेल को लगा लीजिए. फिर अपनी फिंगर टिप्स से स्कैल्प की मालिश करना है अच्छे से. इसके बाद आप बाल में तेल लगे रहने दीजिए. दो घंटे बाद बालों को शैंपू कर लीजिए. जब बाल हेयर वॉश के बाद सूखेगा तो आपको अंतर महसूस होगा. बाल पहले से ज्यादा मुलायम लगेंगे. अगर आप इस तेल को कंटीन्यू 1 महीने तक अप्लाई कर लेते हैं तो फिर आपके बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com