Diabetes के मरीजों के लिए इन 4 सब्जियों से परहेज करना है जरूरी, भूलकर भी इन्हें खाना पड़ सकता है भारी

Worst Food For Diabetes: ये ऐसी 4 सब्जियां हैं जिनसे डाइबिटीज के मरीजों को दूर रहना चाहिए नहीं तो शुगर लेवल्स बढ़ने का खतरा होता है. 

Diabetes के मरीजों के लिए इन 4 सब्जियों से परहेज करना है जरूरी, भूलकर भी इन्हें खाना पड़ सकता है भारी

Diabetes के मरीजों को किन सब्जियों से करना चाहिए परहेज, जाने यहां.

Diabetes: डाइबिटीज एक क्रोनिक कंडीशन है जो शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल के बढ़ने पर होती है. कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोसेस्ड फूड्स, फैट्स और कुछ नेचुरल शुगर के सेवन से भी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ सकता है. ऐसे में उन चीजों से दूर रहना बेहद जरूरी होता है जो शरीर में शुगर लेवल्स को बढ़ाएं. डाइबिटीज से पीड़ित व्यक्ति (Diabetic) को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए जिससे उसकी कंडीशन और ज्यादा न बिगड़े व बैलेंस में रहे. निम्न कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें डाइबिटीज के पेशेंट को अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए. 

डाइबिटीज के लिए सबसे बुरी 4 सब्जियां | 4 Worst Vegetables For Diabetes 

मटर 

हरी मटर में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अच्छीखासी मात्रा होती है जिस चलते इससे परहेज करने में ही भलाई है. डाइबिटीज के मरीजों के पाचन को भी खराब कर सकती है ये सब्जी.   

u2rrfi4o

शकरकंद 

बीटा केरोटीन और कार्बोहाइड्रेट के स्त्रोत होने के चलते शकरकंद को भी डाइबिटीज में खाने से परहेज करना चाहिए. 

sqi5r9ag

आलू 

आलू एक स्टार्च वाली सब्जी है जिसमें अन्य सब्जियों के मुकाबले कार्बोहाइड्रेट्स की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. डाइबिटीज के मरीजों को आलू की सब्जी के साथ-साथ आलू के चिप्स, बर्गर और फ्राइस आदि से भी दूर रहना चाहिए. 

52dkl3jo

मक्का 

खाने में मक्का कितना ही स्वादिष्ट हो लेकिन डाइबिटीज के मरीज के लिए बिलकुल अच्छा नहीं है. आधे कप मक्का में ही तकरीबन 21 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. यदि डाइबिटीज के मरीज इसे खाने लगे तो उनकी शुगर कई गुना तेजी से बढ़ सकती है. 

7ebs6u0g


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई के बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com