Healthy Lifestyle: इन 10 देशों के लोग जीते हैं दुनिया में सबसे लंबी उम्र, आप इनकी लाइफस्टाइल जानेंगे तो दंग रह जाएंगे

Healthy Lifestyle: ये दुनिया के ऐसे 10 देश हैं जहां के लोगों की लाइफस्टाइल अगर आप भी फॉलो करेंगे तो इन्हीं की तरह एक लंबी उम्र जी पाएंगे.

Healthy Lifestyle: इन 10 देशों के लोग जीते हैं दुनिया में सबसे लंबी उम्र, आप इनकी लाइफस्टाइल जानेंगे तो दंग रह जाएंगे

Longest Living People: इन देशों के लोग सबसे लंबी उम्र जीते हैं.

नई दिल्ली :

दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां पर लोगों की एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी ( Average Life Expectancy) काफी ज्यादा है, यानि यहां के लोग दूसरी जगहों पर रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा जीते हैं. यहां हम आपको दुनिया के ऐसे ही 10 देशों के बारे में बताने जा रहे हैं. साथ ही, उन कारणों के बारे में भी बताएंगे जिनकी वजह से यहां के लोग ज्यादा उम्र तक जी पाते हैं. ये जानना भी बेहद दिलचस्प होगा कि ये लोग किस तरह की जीवनशैली अपनाते हैं जिन्हें हम भी अपने जीवन में शामिल कर लंबे समय तक जी सकते हैं.  

इन देशों के लोग सबसे लंबी उम्र जीते हैं | People of These Places Live The Longest 
 

1. कोस्टा रिका का निकोया

यह उन स्थानों में से एक है जहां 90 वर्ष की आयु तक स्वस्थ जीवन जीने की सबसे अच्छी संभावनाएं हैं. यहां 90 साल की उम्र तक जीवन जीने का मौका चार गुना से ज्यादा है. इसकी वजह यहां की शांति और एकांत है. कुछ एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि यहां के लोग सबसे अच्छी डाइट कंज्यूम करते हैं. यहां लोगों की डाइट में ब्लैक बीन्स, कॉर्न टॉर्टिला, स्क्वैश और ट्रॉपिकल फ्रूट्स शामिल हैं.

 

2. जापान
 

जापान के लोगों की औसत जीवन प्रत्याशा (एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी) 85 वर्ष है. WHO के रिकॉर्ड्स के अनुसार, अधिकांश जापानी लोग 75 वर्ष तक पूरी तरह से स्वस्थ रहते हैं. पारंपरिक जापानी डाइट की वजह से इनकी सामान्य बीमारियों से मृत्यु की दर भी सबसे कम है. यहां 72 फीसदी अनाज का सेवन होता है और केवल 25 फीसदी ही चीनी खाई जाती है.

 

3. इकरिया, ग्रीस
 

ग्रीस के इस आइलैंड के अधिकांश निवासी आमतौर पर 90 साल तक जीवित रहते हैं. लेट-बैक वाइब (कोई चिंता न होना) और सोशलाइजिंग इसका एक कारण हो सकता है, जबकि कुछ एक्सपर्ट्स मेडिटेरियन डाइट ( Mediterranean diet) को इसका कारण मानते हैं. उनके शुद्ध मेडिटेरियन डाइट के बारे में दिलचस्प बात यह है कि इसमें लगभग 120 प्रकार के साग शामिल हैं.
 

4. सिंगापुर
 

सिंगापुर भी एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी के मामले में दुनिया के शीर्ष स्थानों में से एक है जहां लोग औसतन 85 साल जी सकते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले तीन दशकों में सिंगापुर ने अपनी जीवन प्रत्याशा में 10 वर्षों की वृद्धि देखी है, जबकि वयस्क मोटापा लगभग 11 प्रतिशत तक गिर गया है, जोकि कई पश्चिमी देशों की तुलना में बहुत कम है. इसके अलावा, क्रॉनिक बीमारियों की जल्द पहचान और रोकथाम ने यहां के लोगों लाइफ एक्सपेक्टेंसी बढ़ाने में मदद की है.

 

5. हांग-कांग

हांग-कांग भी उन जगहों में से एक है जहां दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहने वाले लोग रहते हैं. हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि लंबी उम्र का ये फिनोमेनन विशेष रूप से हांग-कांग की महिलाओं में ज्यादा देखने को मिला है. यहां की महिलाएं दुनिया भर की अन्य आबादी की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि हांग-कांग में सुबह की सैर और कसरत की परंपरा इसकी वजह हो सकती है.

 

6. ग्वेर्नसे


यह इंग्लिश चैनल का दूसरा सबसे बड़ा आईलैंड है. यहां एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी कई देशों की तुलना में ज्यादा है. इसे दुनिया की छठी सबसे अमीर जगह के तौर पर भी जाना जाता है. यहां के लोगों का जीवन स्तर हाई है. कुछ एक्सपर्ट यहां के लोगों की वेल्थ को लाइफ एक्सपेक्टेंसी के ज्यादा होने का कारण मानते हैं. कुछ मानते हैं कि यहां के लोगों को मिलने वाली आकर्षक सुविधाएं और हेल्थ फैसिलिटी इसका कारण है.

 

7. लोमा लिंडा, कैलिफोर्निया

कैलिफोर्निया में लोमा लिंडा शहर में अमेरिका की लोंगेस्ट लिविंग पॉपुलेशन रहती है. यहां के लोगों का इनकी आस्था, धर्म और सिद्धांत में अटूट विश्वास है जिसका वे पालन करते हैं. यहां के अधिकांश निवासी सेवेंथ डे एडवेंटिस्ट चर्च के सदस्य हैं. यह माना जाता है कि इस धर्म का पालन करने वाले लोग आमतौर पर देश के बाकी हिस्सों के लोगों की तुलना में चार से सात साल ज्यादा जीते हैं.

 

8. आइसलैंड

आइसलैंड में एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी 83.1 साल है. मुख्य रूप से इसकी वजह फिश डाइट है जो ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती है. ओमेगा-3 फैटी एसिड्स (Omega 3 fatty acids) हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. कुछ शोध कहते हैं कि यहां के लोगों की लंबी लाइफ एक्सपेक्टेंसी का कारण जेनेटिक फैक्टर और प्रदूषण का लो लेवल हो सकता है.

 

9. सार्डिनिया


सार्डिनिया आइलैंड पर आपको दुनिया के सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले पुरुष मिल जाएंगे. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, यहां पर लंबी उम्र वाले चरवाहा समुदाय के लोग काफी हैं. इनकी खुराक में सोरडो ब्रेड, बीन्स और एक विशेष प्रकार की शराब होती है जिसे कैनोनाउ कहा जाता है.

 

10. मोनाको

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मोनाको सबसे घनी आबादी वाला और दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है, लेकिन यहां की एवरेज लाइफ एक्सपेक्टेंसी दूसरे देशों की तुलना में अच्छी है. यहां कई सारे अरबपति रहते हैं. इस देश में लंबी लाइफ एक्सपेक्टेंसी ( Long Life Expectancy) के कई कारण बताए जाते हैं, जैसे हेल्दी मेडिटेरियन डाइट, अच्छा हेल्थकेयर सिस्टम और कम तनावपूर्ण जीवन.