इसकी पत्ती पानी में उबालकर पीने से डायबिटीज रहती है कंट्रोल और हार्ट अटैक रिस्क भी होता है कम 

Kadha benefits : पीपल के पेड़ के तने की छाल फ्रैक्चर, दस्त और मधुमेह जैसी बीमारी के इलाज में भी उपयोग में लाया जाता है. आप इसकी पत्ती को पानी में उबालकर पीते हैं, तो कई और लाभ मिल सकते हैं

इसकी पत्ती पानी में उबालकर पीने से डायबिटीज रहती है कंट्रोल और हार्ट अटैक रिस्क भी होता है कम 

यह काढ़ा आपको स्ट्रेस से भी दूर रख सकता है. इससे आपकी मेमोरी पावर बूस्ट होती है.

Peepal leafs health benefits : ट्रेडिशनली पीपल के पेड़ की पत्तियों का रस खांसी, अस्थमा, दस्त, कान दर्द, दांत दर्द, हेमट्यूरिया, माइग्रेन, खुजली, आंखों की परेशानी और गैस्ट्रिक समस्याओं से राहत देने में सहायक हो सकता है. पीपल के पेड़ के तने की छाल फ्रैक्चर, दस्त और मधुमेह जैसी बीमारी के इलाज में भी उपयोग में लाया जाता है. आप इसकी पत्ती को पानी में उबालकर पीते हैं, तो कई लाभ मिल सकते हैं जिसके बारे में आपको लेख में हम बताना वाले हैं, तो चलिए जानते हैं. विटामिन सी सप्लीमेंट या फूड खाने से सेहत को मिलते हैं कितने फायदे, जानिए प्वाइंट टू प्वाइंट

पीपल का काढ़ा पीने के लाभ

1- पीपल की छाल का काढ़ा मसूड़ों को मजबूत करने और दांत दर्द में राहत देने में मदद कर सकता है. यह मुंह के छालों को ठीक करने में भी मदद करता है. हालांकि, ऐसे इलाज से पहले आपको  डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

2- पीपल की पत्तियां कान से संबंधित समस्याओं से राहत देने में मदद कर सकती हैं. आप पीपल की कुछ पत्तियां लीजिए फिर, उन्हें पीस लीजिए और थोड़े से तिल के तेल में धीमी आंच पर पकाएं. इस तेल की थोड़ी मात्रा कान में डाल लीजिए. इससे आपको कान दर्द से राहत मिल जाएगी. लेकिन डॉक्टर से परामर्श जरूर लें.

3- यह काढ़ा आपको स्ट्रेस से भी दूर रख सकता है. इससे आपकी मेमोरी पावर बूस्ट होती है. यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा होता है. किडनी की हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है, यह काढ़ा.आपकी पाचन क्रिया के लिए भी यह काढ़ा अच्छा होता है. यह बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद करता है. यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com