विज्ञापन

बच्चा समझदार, जिम्मेदार और बनेगा काबिल, अगर सोते समय आप रोज रात में पूछेंगे ये सवाल

Parenting Tips : आजकल माता पिता दोनों बिजी रहने के कारण बच्चों को काफी कम समय दे पाते हैं और फैमिली टाइम लगातार कम होता जा रहा है. ऐसे में बच्चे के बेड पर जाने के बाद जरूर कुछ समय उनके साथ गुजराना चाहिए.

बच्चा समझदार, जिम्मेदार और बनेगा काबिल, अगर सोते समय आप रोज रात में पूछेंगे ये सवाल
Parenting Guide : बच्चे को इंटैलिजेंट कैसे बनाएं.

Best Bedtime routine for Kids: बच्चों की पर्सनालिटी डेवलप करने में पेरेंटिंग बहुत अहम है. पेरेंट जिस तरह बच्चों की परवरिश करते हैं बच्चे में वैसे ही गुण डेपलप होते हैं. बच्चे का पेरेंट से रिश्ता और  साथ में बिताया समय बच्चों पर गहरा असर डालते हैं. आजकल माता पिता दोनों बिजी रहने के कारण बच्चों को काफी समय दे पाते हैं और फैमिली टाइम (Family time) लगातार कम होता जा रहा है. ऐसे में बच्चे के बेड पर जाने के बाद जरूर कुछ समय उनके साथ गुजराना चाहिए. बच्चे के साथ गुजारा गया यह क्वालिटी टाइम बच्चों पर बहुत अच्छा असर डाल सकता है. हाल ही में केआईटी वर्ल्ड स्कूल गुड़गांव प्रिंसीपल नीलिमा कामरा ने सोशल मीडिया पर इस पर कुछ पेरेंटिंग टिप्स (Parenting tips)  दिए हैं. आइए जानते हैं बच्चों के सोने के पहले बेडटाइम रूटीन ( Bedtime routine ) कैसा होना चाहिए और इसका क्या असर पड़ता है….

मोटिवेशनल जया किशोरी ने बताया अपनी ग्लोइंग स्किन का राज, ये 3 चीजें लगाती हैं वह चेहरे पर

रात को सोते समय ये बातें जरूर पूछें बच्चों से | How to Make Child Intelligent

रीडिंग हैबिट

बच्चों को बेड पर जाने के बाद पेरेंट को कुछ समय उनके साथ रहना चाहिए. इस समय उन्हें कुछ पढ़कर सुनाना सबसे अच्छा हो सकता है. आप बच्चों को उनकी कोई फेवरेट चीज पढ़कर सुनाने के लिए भी बोल सकते हैं. इससे बच्चे में रीडिंग हैबिट डेवलप होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

एक घंटे पहले टीवी बंद

बच्चे के बेड पर जाने से एक घंटे पहले टीवी बंद कर देना चाहिए इससे ब्रेन को सोने की तैयारी करने के सिग्नल मिलने लगेग और बिस्तर पर बहुत देर तक नींद का इंतजार नहीं करना पड़े.

दो घंटे पहले डिनर

रात में सोने से लगभग दो घंटे पहले डिनर कर लेना जरूरी है. इससे बच्चे को अच्छी नींद आएंगी और वह सुबह फ्रेश मूड के साथ जागेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

बनें रोल मॉडल

पेरेंट को ये बातें सिर्फ बच्चे के लिए नहीं लागू करना चाहिए बल्कि अपने रूटीन में भी लाना चाहिए. बच्चों में अचछी आदतें डेवलप करने के लिए पेरेंट को उनके लिए रोल मॉडल बनना जरूरी है. भले ही आप बिजी रहने के कारण बच्चों के साथ ज्यादा वक्त नहीं गुजार पाते हों लेकिन बेडटाइम का यह रूटीन उनकी भरपाई करने में काफी मददगार साबित हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
बच्चा समझदार, जिम्मेदार और बनेगा काबिल, अगर सोते समय आप रोज रात में पूछेंगे ये सवाल
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com