विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 25, 2022

माता-पिता को अपनी इन 4 बुरी आदतों को लेना चाहिए सुधार, नहीं तो बच्चा भी करने लगेगा कॉपी

Parenting mistakes : मां-बाप अक्सर बच्चों को खाते वक्त टीवी देखने, फोन चलाने, बात करने जैसी कई गलत आदतों पर टोकते हुए मिल जाएंगे लेकिन, वह खुद कितना इसको फॉलो करते हैं कभी सोचा है. इस लेख में एक अभिभावक के रूप में अपनी किन गलत आदतों पर रोक लगाने की जरूरत है इस लेख में बताया जा रहा है.

Read Time: 3 mins
माता-पिता को अपनी इन 4 बुरी आदतों को लेना चाहिए सुधार, नहीं तो बच्चा भी करने लगेगा कॉपी
Child care tips : बच्चों के सामने कभी शराब ना पिएं.

Parenting tips : मां-बाप बच्चों के सामने अकसर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो उनको मामूली बात लगती है. उन्हें लगता है बच्चा है उसे क्या समझ आएगा. बस यही सोचना उनकी सबसे बड़ी भूल होती है. आठ साल की उम्र तक बच्चे की लर्निंग पावर बहुत तेज होती है. ऐसे में वह जो कुछ भी देखता और सुनता है, वही उनके दिमाग में बैठता है. वह आगे चलकर उसी तरह की बॉडी लैंग्वेज फॉलो करेगा. इसलिए पैरेंट्स को अपनी कुछ गलत आदतों पर लगाम लगाने की जरूरत है ताकि, बच्चा किसी गलत आदत का आदि न बने. तो आइए जानते हैं एक अभिभावक के रूप में किन बातों पर विशेष ध्यान देना होता है.


 

माता-पिता सुधारें ये 4 गलत आदतें | Parents Improve these bad habits

गाली का इस्तेमाल न करें

अगर आप की किसी बात पर बहस हो गई है तो एक दूसरे को गाली न दें. वरना बच्चा भी वैसे ही बोलने लग जाएगा. इसलिए ध्यान रहे अब्यूसिव लैंग्वेज का इस्तेमाल नहीं करना है. ये सब भाषा बच्चे जल्दी सीख जाते हैं. किसी भी चीज को शांत तरीके से सुलझाने की कोशिश करें या फिर बंद कमरे में डिस्कस करें.

बच्चों के सामने शराब न पिएं

बच्चा अगर छोटा है ये सोचकर उसके सामने शराब पीना आपकी भूल हो सकती है. धीरे-धीरे जब उसकी ग्रोथ होगी तो घर में मौजूद ना होने पर वह इसको ट्राई करने की कोशिश कर सकता है. इसलिए ना उसके सामने पीजिए ना ही घर पर पीकर आइए तभी आप अपने बच्चे को एक अच्छी परवरिश दे पाएंगे.

खाते वक्त फोन न चलाएं

अगर आप बच्चे को मना करते हैं खाते वक्त फोन चलाने या टीवी देखने के लिए तो खुद भी इसको फॉलो करें. वरना बच्चा आपकी बात को नजरअंदाज करने लग जाएगा. फिर वह जिद्द करने लगेगा और आपको मजबूरन फोन या टीवी का रिमोट हाथ में देना पड़ेगा.

किसी की चुगली करने से बचें

अकसर जब औरतें एक साथ बैठती हैं तो आस-पड़ोस की शिकायत करने लग जाती हैं. कुछ लोग की तो चुगली करने की भी बड़ी बुरी आदत होती है. ये सब बातें भी बच्चे के दिमाग में घर करेंगी. उसको लगेगा यह एक अच्छी आदत है. आगे चलकर उसे वह इंजॉय करने लग जाएगा और वह भी इसको अपनी लाइफ में अपनाने लगेगा जो कि उसके भविष्य के लिए ठीक नहीं है. ऐसे में आपको इस आदत को भी सुधारने की शख्त जरूरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेब समेत कई फलों पर क्यों लगे होते हैं स्टीकर, अधिकतर लोग इसके बारे में हैं अनजान, जानिए इन स्टीकर्स से जुड़ी हर बात
माता-पिता को अपनी इन 4 बुरी आदतों को लेना चाहिए सुधार, नहीं तो बच्चा भी करने लगेगा कॉपी
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
Next Article
International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com