इन 4 हार्मोन के रिलीज होने से आपको मिलती है प्यार से लेकर हैप्पीनेस तक की फीलिंग, आप भी जान लीजिए, बड़े काम की है ये बात

क्या आप हैप्पी हार्मोंस के बारे में जानते हैं. उनके रिलीज होने से ना केवल आप खुशी महसूस करते हैं, बल्कि बड़े से बड़े काम को आप आसानी से कर सकते हैं.

इन 4 हार्मोन के रिलीज होने से आपको मिलती है प्यार से लेकर हैप्पीनेस तक की फीलिंग, आप भी जान लीजिए, बड़े काम की है ये बात

आइए हम आपको बताते हैं चार ऐसे हार्मोंस के बारे में जो आपको खुश रखने का काम करते हैं.

Happy Hormones: मेंटल स्ट्रेस के कारण आजकल कई लोग तेजी से  डिप्रेशन (Depression) का शिकार हो रहे हैं और उन्हें हमेशा मायूसी या उदासी (Sadness) महसूस होती है, लेकिन ऐसा होता क्यों है क्या आपने कभी सोचा है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि मानसिक संतुलन (Mental Balance) को बनाए रखने के लिए हार्मोंस (Hormones) बहुत जरूरी होते हैं. किसी भी हार्मोन का कम या ज्यादा होना आपकी फिलिंग्स को इफेक्ट कर सकता है. जी हां, इसी तरह से अगर आप खुश (Happy) होते हैं तो आपके शरीर में हार्मोंस बढ़ते हैं और जब आप दुखी होते हैं तो वहीं हार्मोन इम्बैलेंस (Hormones Imbalance) हो जाते हैं, जिसके कारण आपको उदासी फील होती है. आइए हम आपको बताते हैं चार ऐसे हार्मोंस के बारे में जो आपको खुश रखने का काम करते हैं.

डर्माटोलॉजिस्ट से जानिए स्किन केयर में कौन सी 3 गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए, त्वचा हो सकती है खराब
gugsali8

 आपकी खुशी का कारण होते हैं ये चार हार्मोंस (4 Hormones That Makes You Happy)

ऑक्सीटोसिन हार्मोन
ऑक्सीटोसिन एक ऐसा हार्मोन है, जो आपको प्यार का एहसास कराता है. दरअसल, जब आप किसी के साथ प्यार में होते हैं या रोमांस कर रहे होते हैं, तो ऑक्सीटोसिन नाम का हार्मोन रिलीज होता है.

डोपामाइन हार्मोन
जब आपको किसी काम के लिए अवार्ड या प्रोत्साहन मिलता है, तो आपके मन में एक अलग सी खुशी होती है. दरअसल, ये खुशी का अहसास डोपामाइन हार्मोन के कारण होता है. जब आप कुछ जीतने वाले हो या कोई अवार्ड आपको मिलना होता है तो डोपामाइन हार्मोन रिलीज होता है, जिससे आपको खुशी का एहसास कराता है.

सेरोटोनिन हार्मोन
हर इंसान चाहता है कि वो अच्छा महसूस करें और उसका दिन भी खुशनुमा हो, लेकिन आप जानते हैं ऐसा कब हो सकता है? जब आपके शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है, तो आप अच्छा महसूस करते हैं. इस हार्मोन को बूस्ट करने के लिए आप योग और मेडिटेशन कर सकते हैं, इससे सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है.

एंडोर्फिन हार्मोन
खुशनुमा और प्यारे लम्हों में हमें खुशी का एहसास कराने में एंडोर्फिन हार्मोन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप इस हार्मोन को बूस्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अच्छी नींद और डीप ब्रीदिंग की जरूरत होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 
बर्थडे ब्वॉय अर्जुन कपूर ने पैपराजी को दिया केक, कहा - आने के लिए धन्यवाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com