प्याज का रस ही नहीं इसका पानी भी सेहत के लिए होता है लाभकारी, ये रहे हेल्थ बेनेफिट्स

pyaz ka pani : प्याज तो फायदेमंद होती है, लेकिन इसका पानी भी बहुत लाभदायक है कई रोगों में तो चलिए जानते हैं उसके नाम.

प्याज का रस ही नहीं इसका पानी भी सेहत के लिए होता है लाभकारी, ये रहे हेल्थ बेनेफिट्स

Onion water : ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी प्याज का पानी बहुत लाभकारी है.

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.
  • तेजी से वजन कम करना है तो इसका पानी पिएं.
  • पीलिया की समस्या में भी इसका पानी बहुत लाभकारी होता है.

Health benefits of  Pyaz water : बिना प्याज के सब्जी का स्वाद फिका लगता है. भारतीय किचन में सब्जी की सेल्फ में प्याज और लहसुन हमेशा मिल जाएगा. आपको बता दें कि प्याज में सल्फर के गुण होते हैं जो बाल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका रस हेयर प्रॉब्लम से निजात दिलाने में सहायक है. लेकिन इसका पानी भी बहुत फायदेमंद होता है कई रोगों में तो चलिए जानते हैं इसका प्याज का पानी (pyaz ka pane) किन चीजों के लिए लाभकारी होता है.

प्याज के पानी के फायदे

- प्याज का पानी पेट की सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, इसको पीने से कब्ज की समस्या से राहत मिलेगा. इसमें पाया जाने वाला फाइबर पेट साफ करने में सहायक होता है.

- ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी प्याज का पानी बहुत लाभकारी है. क्योंकि इसमें मैग्नीयम भी पाया जाता है जो बीपी कंट्रोल करने में सहायक है. लेकिन पहले आप चिकित्सीय परामर्श जरूर ले लीजिए.

- पीलिया की समस्या में भी इसका पानी बहुत लाभकारी होता है, अगर नियम से इस बीमारी में प्याज का पानी पिया जाए तो सेहत को फायदा ही पहुंचाएगा.

- इम्यूनिटी के लिए भी इसका पानी बहुत फायदेमंद होता है. शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रखने के लिए भी प्याज का पानी बहुत लाभदायक है. यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है.

-वजन कंट्रोल करने में भी इसका पानी सहायक होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में सहायक होते हैं. अगर आप फैट बर्न करना चाहती हैं जल्दी से तो इसका सेवन जरुर करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: रश्मिका, नीना गुप्ता और एकता कपूर ने किए लाल बाग राजा के दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com