Weight loss: औषधीय गुणों से भरपूर इन दो चीजों से तेजी से घटता है वजन, जानिए कैसे करें इनका सेवन

Weight loss: वजन कम करने के लिए सुबह की वॉक (morning walk), जिम, योग और डाइट (diet) तो करते ही हैं आप. लेकिन कुछ और चीजें हैं जो यहां बताई जा रही हैं, जिससे आप तेजी से वजन घटाने (weight loss) में कामयाब होंगे.

Weight loss: औषधीय गुणों से भरपूर इन दो चीजों से तेजी से घटता है वजन, जानिए कैसे करें इनका सेवन

Home remedies: नींबू और ऑलिव ऑयल वजन करेंगे कम.

खास बातें

  • नींबू में मौजूद विटामिन सी वजन घटाने में करता है मदद.
  • ऑलिव ऑयल डाइजेशन में करता है मदद.
  • ऑलिव ऑयल स्वस्थ वसा को बनाए रखने में है सहायक.

Weight loss: आजकल बढ़ते वजन को लेकर हर कोई परेशान है. इसको कम करने के लिए लोग तमाम तरह के जतन भी कर रहे हैं, जैसे- सुबह वॉक (morning walk) पर जाना, जिम जाना (zim), योग करना और तो और डाइट (diet) में भी कटौती करते हैं. वैसे तो ये सभी तरीके पेट की चर्बी कम करने में कारगर हैं, लेकिन कुछ और चीजें हैं जिसे आप ट्राई करके तेजी से वजन घटाने (weight loss) में कामयाब होंगे. असल में हम यहां बात कर रहे हैं नींबू और ऑलिव ऑयल (olive oil) की.तो चलिए जानते हैं किस तरीके से ये दोनों औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ आपकी चर्बी गलाने के काम आते हैं.

नींबू और ऑलिव ऑयल के फायदे | benefits of olive oil & lemon

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पायी जाती है, जो वजन घटाने में सहायक होती है. इसके अलावा इसमें फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो सूजन को भी कम करने का काम करता है. इसका सेवन आप खाने के साथ कर सकते हैं. वहीं ऑलिव ऑयल में पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं.

नींबू और ऑलिव ऑयल कैसे करते हैं वजन कम

नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर में कार्निटाइन बनाने में मदद करता है. असल में कार्निटाइन हमारे शरीर में मौजूद वसा को ऊर्जा में बदलने का काम करता है. ऐसे में जो लोग विटामिन सी यानी नींबू का सेवन कम करते हैं तो उनके फैट शरीर में तेजी से नहीं गल पाता है. जबकि ऑलिव ऑयल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (fatty acid) की मात्रा अधिक होती है. जिससे शरीर में स्वस्थ वसा (healthy fat) को बनाए रखने में मदद मिलती है.

अन्य फायदे

नींबू और ऑलिव ऑयल के सेवन के अन्य कई फायदे हैं. ये दोनों तत्व डाइजेशन में सुधार, जोड़ों में दर्द और समय से पहले बूढ़ा होने से रोकते हैं. वहीं, इसके फायदे हैं तो नुकसान भी हैं. नींबू का बहुत ज्यादा सेवन करने से इसमें मौजूद एसिड दांतों के लिए नुकसानदेह होता है और ऑलिव ऑयल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में आप आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर पर विपरीत प्रभाव डालेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मराठी फिल्म 'धर्मवीर' के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में सलमान, जैकी और शरमन का दिखा अलग अंदाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com