Oily Skin Tips: ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Oily Skin: स्किन में बहुत ज्यादा पसीना या फिर तेल के निकलने के चलते स्किन ऑयली यानी तैलीय हो जाती है, जो बाद में पिम्पल्स का कारण बनती है. वहीं इसके कारण आपको स्किन से संबंधित कई समस्या हो सकती है. इन समस्याओं को घरेलू उपचारों से दूर किया जा सकता है.

Oily Skin Tips: ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

Oily Skin Tips: जानें ऑयली स्किन से कैसे पाएं छुटकारा

नई दिल्ली:

आजकल तैलीय त्वचा यानि ऑयली स्किन की समस्या बेहद आम है. आज हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है. स्किन में बहुत ज्यादा पसीना या फिर तेल के निकलने के चलते स्किन ऑयली यानी तैलीय हो जाती है, जो बाद में पिम्पल्स का कारण बनती है. वहीं इसके कारण आपको स्किन से संबंधित कई समस्या हो सकती है. अगर आपकी त्वचा भी ऑयली यानि तैलीय है तो यह पिंपल्स और मुहांसे व व्हाइटहेड्स, ब्लैकहेड्स जैसी समस्या भी पैदा कर सकती है. कई बार अधि‍क तेल, घी या मसालेदार भोजन से या फिर मौसम के बदलने पर भी त्वचा ऑयली हो जाती है, जिसका खामियाजा आपको तवचा की गंदगी और मुहांसों के रूप में उठाना पड़ सकता है.

स्किन के ऑयली होने का कारण

स्किन के ऑयली होने के पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि स्ट्रेस लेना, खाने में चिकनाई वाली चीज़े अधिक लेना, हार्मोन्स में समय-समय पर बदलाव आते रहना इत्यादि. यह ऐसे रीज़न है, जिनकी वजह से आपकी स्किन ऑयली हो सकती है. आमतौर पर ऑयली स्किन कि समस्या अधिकतर युवाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. इस कारण भी नए-नए केमिकल्स से भरे प्रोडक्ट्स को यूज़ करना शुरू कर देते हैं, जिससे ये समस्या बढ़ती चली जाती है. आपकी त्वचा कैसी है यह मुख्य रूप से तीन बातों पर निर्भर करता है. ये तीनों चीजें है- लिपिड का स्तर, पानी और संवेदनशीलता. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे, जिनके प्रयोग से आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं.

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के उपाय

अंडे का सफ़ेद भाग- विटामिन ए से भरपूर अंडे का सफ़ेद भाग आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है. इसके लिए आप अंडे में नींबू मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगायें. यह चहरे पर से अतिरिक्त तेल को हटा देता है और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है.

मुलतानी मिट्टी- ऑइली स्किन से निजात पाने के लिए आप मुलतानी मिट्टी की मदद ले सकते हैं. ये सबसे आसान और घरेलू उपाय है. इसके लिए आप मुलतानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें.

दही- दही चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है. अपने चेहरे पर दही लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दे फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

बेसन और हल्दी- इन दोनों चीजों को त्वचा पर इस्तेमाल करने से न सिर्फ टैनिंग दूर होती है, बल्कि इससे ऑयलीनेस और मुंहासों से भी छुटकारा मिलता है. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर इस्तेमाल करके अपनी त्वचा से अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को साफ कर सकती हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच बेसन लें, उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं. पानी की मदद से एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब अंत में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अच्छे से लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें.

खीरा- विटामिन और मिनरल से भरपूर खीरे में विटामिन ई, विटामिन ए,पोटेशियम,मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर से तेल की मात्रा को कम करता है और सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें सूदिंग एवं एसट्रिन्जेंट प्रोपर्टीज भी होती है. खाने के साथ-साथ आप इसे चेहरे में भी लगा सकते हो. रात में सोने से पहले खीरे के टुकड़ों को चेहरे में रब कर लें. इसके बाद सुबह-सुबह सादे पानी से फेस को अच्छे से साफ़ करलें. रोज रात को ऐसा करने से पिम्पल्स कम हो जाएंगे.

आलू - आलू का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें, या फिर आलू को पीसकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टमाटर- क्लेरिफाइंग, कूलिंग और एसट्रिन्जेंट जैसे तत्त्वों से भरपूर टमाटर तेल को बॉडी से निकाल देता है और त्वचा के लिए लाभदायक भी होता है. इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन में पिम्पल्स को कन्ट्रोल करता है. इसमें आयल एब्सोर्बिंग एसिड भी पाया जाता है, जो स्किन से एक्स्ट्रा आयल को सोख लेता है. इसको खाने के साथ-साथ चेहरे पर भी लगा सकते हैं. थोड़ा सा टमाटर का रस लें उसे अच्छे से पूरे चेहरे में लगाएं और 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें.

तैलीय त्वचा से बचाव के उपाय (Oily Skin Care Tips in Hindi)

  • बाहर से आकर चेहरे को अच्छी प्रकार से साफ करें.
  • चेहरे को अच्छी प्रकार मॉश्चराइज करें, ताकि संतुलित रूप में नमी बनी रहे.
  • जंक फूड और अधिक तैलीय व मिर्च-मसाले युक्त भोजन का सेवन न करें.
  • नियमित रूप से व्यायाम व प्राणायाम करें.
  • धूल व धूप से चेहरे का बचाव करें.
  • दिन में 3-4 बार चेहरे को ताजे पानी से धोयें.