बालों में तेल लगाते समय ना करें ये 4 गलतियां, नहीं दिया ध्यान तो Hair Damage करने लगेगा ऑयल 

Oiling Mistakes: लड़कियां अक्सर ही बालों में तेल लगाते हुए कुछ छोटी-बड़ी गलतियां कर देती हैं जो बालों को नुकसान पहुंचाने वाली साबित होती हैं. जानिए कौनसी हैं ये गलतियां जिनसे परहेज करना है जरूरी. 

बालों में तेल लगाते समय ना करें ये 4 गलतियां, नहीं दिया ध्यान तो Hair Damage करने लगेगा ऑयल 

Hair Oil Mistakes: बालों में तेल लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है जरूरी. 

खास बातें

  • ऐसे लगाएं बालों में तेल.
  • कुछ गलतियों से करें परहेज.
  • हेयर मसाज करते समय दें ध्यान.

Hair Care: तेल से बालों की मालिश करना या फिर बालों में तेल लगाना सभी को आसान सा काम मालूम होता है, लेकिन इस दौरान की गई छोटी-छोटी गलतियां (Mistakes) बालों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बन जाती हैं. सही तरह से बालों में तेल (Hair Oil) ना लगाने से बालों के झड़ने, रूखा-सूखा होने, डैंड्रफ, खुजली, बिल्ड-अप जमने और कमजोर होने की नौबत आ जाती है. ऐसे में बेहद जरूरी है बालों में लगाने या कहें चंपी करने से जुड़ी गलितयों से बचना. 

कोरियाई महिलाओं जैसी पाना चाहती हैं ग्लास स्किन, तो Korean Skin Care के ये तरीके आएंगे काम 


बालों में तेल लगाने से जुड़ी गलतियां | Hair Oil Mistakes 

ऑयली स्कैल्प पर तेल लगाना 


पहले से गंदे और जरूरत से ज्यादा ऑयली बालों (Oily Hair) पर लंबे समय तक तेल लगाकर रखने से परहेज करना चाहिए. ऑयली बालों में और ज्यादा तेल लगाने पर स्कैल्प के पोर्स क्लोग्ड यानी बंद हो सकते हैं. इससे दाने और फोड़े-फुंसी निकल सकते हैं. ऑयली बालों में तेल से बेहतर है एलोवेरा लगाना जिससे स्कैल्प को ठंडक भी मिल सके और बालों का चिपचिपापन दूर हो. 

emb93epg


ठंडे तेल से मालिश 

बालों पर हल्के गर्म या गुनगुने तेल से मालिश करने पर ही फायदा मिलता है. गर्म तेल (Warm Oil) बालों स्कैल्प को मॉइश्चराइज करता है और हेयर फॉलिकल्स को जरूरी पोषण देता है. इससे बालों को सूदिंग इफेक्ट भी मिलता है. 


गीले बालों में तेल लगाना 

हेयर वॉश करने के बाद गीले बालों (Wet Hair) पर तेल लगाने से परहेज करना चाहिए. गीले बालों पर तेल लगाने से बालों के झड़ने की दिक्कत हो सकती है. गीले होने पर बालों के रेशे कमजोर पड़ जाते हैं, ऐसे में तेल लगाने या हल्की मालिश करने से भी बाल टूटकर हाथों में आने लगेंगे.

 

8mdffkho

तेल लगाकर बाल बांधना 

तेल लगाने के बाद बाल जड़ों से मॉइश्चराइज हो जाते हैं. ऐसे में तेल लगाने या सिर की मालिश करने के बाद बालों को कसकर बांधा जाता है तो बालों के टूटने (Hair Fall) की गति बढ़ जाती है. बाल सीधा जड़ों से खिंचते हैं और टूटने लगते हैं. इसके अलावा सिर में दर्द भी महसूस होता है. बालों के इस तरह टूटने पर सिर पर फुंसियां निकलने की संभावना बढ़ जाती है. 

40r7ch5o

डायबिटीज में इस आटे की रोटियां खून से सोख लेती हैं शुगर, Blood Sugar Level कम होने में दिखता है अच्छा असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.