भगवान को भोग लगाने के हैं कई मायने, हर देवता के लिए कुछ अलग भोग हैं खास, यहां जाने किसे क्या लगाएं भोग

Bhog Ideas: कई बार हम पूजा करते समय भोग चढ़ाने पर खास ध्यान नहीं देते हैं. जो हमारे पास होता है वही भगवान को भोग लगा देते है. आइए जानते हैं कि किस देवता को क्या भोग लगाना चाहिए.

भगवान को भोग लगाने के हैं कई मायने, हर देवता के लिए कुछ अलग भोग हैं खास, यहां जाने किसे क्या लगाएं भोग

Bhog Ideas: इन देवताओं को चढ़ाए ये खास भोग, मिलेगा अधिक पुन्य

खास बातें

  • भगवान को भोग लगाने के लिए भी होते हैं कुछ खास नियम.
  • हर देवता के लिए अलग भोग है सही.
  • यहां से जानें सही भोग आइडिया.

Right Bhog to Right God: गणेश चतुर्थी के साथ ही हिन्दू धर्म में पूजा पाठ का सिलसिला शुरू हो जाता है. नवरात्रि, शरद पूर्णिमा, लक्ष्मी पूजा, दिवाली, छठ, जैसे त्योहारों की मानो लड़ी ही लग जाती हैं. इन सब में लोग घर पर ही पूजा पाठ करते है. कई लोगों को किस भगवान को क्या भोग लगाना चाहिए इसकी जानकारी नहीं होती हैं. आइए आपको बताते हैं किसके लिए कौन सा भोग सही है.

करवा चौथ व्रत में जरूर पढ़ें की कथा मिलता है अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

किस भगवान को चढ़ाए कौन सा भोग

भगवान गणेश

भगवान गणेश को मिठी चीजें अति प्रिय है. उनका सबसे पसंदिदा भोग मोदक है. इसके साथ आप उन्हें लड्डू, गन्ने की गडेरी, जामुन या गुड़ भी चढ़ा सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

भगवान श्री राम

मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की पूजा हर रोज घर-घर में होती है. सुबह की पूजन के समय उन्हें केसर मिली हुई खीर और कलाकंद अर्पित करें. इनसे भगवान राम अति प्रसन्न होंगे.

विष्णु भगवान भोग

विष्णु भगवान को आप घर की पूजा आसानी से भोग लगा सकते हैं. इसके लिए भगवान को किशमिश और आंवला चढ़ाए. विष्णु जी को ये चीजें प्रिय है. 

महादेव का भोग

देवों के देव महादेव की पूजा भी घर-घर में नियमित रूप से होगी हैं. कुछ चीजें हैं जो आप उन्हें आसानी से चढ़ा सकते हैं. लेकिन अगर आपको शुभ फल की प्राप्ति करनी हैं तो कुछ चीजें आपको लानी होगी. बाबा को भोग में भांग, पंचामृत, दही, शहद, गंगा जल और घी चढ़ाने से वो अति प्रसन्न होते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बजरंगबली के लिए भोग

बल के देवता बजरंगबली को भोग लगाने के लिए आप घर पर ही तैयारी कर सकते हैं. हनुमान जी को चढ़ावे में हलवा, लाल रंग के ताजे फल, गुड़ के लड्डू, बेसन के लड्डू, आदि चीजों बहुत पसंद है.

मां लक्ष्मी

धन की देवी लक्ष्मी की पूजा खासतौर से धन प्राप्ति के लिए की जाती है. मां को सफेद और पीला रंग अति प्रिय है. उन्हें इन दो रंगों की मीठाई चढ़ाने से मां प्रसन्न होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

मां दुर्गा

शक्ति की देवी मां दुर्गा अपने हर भक्त की मनोकामना पूर्ण करती है. मां की पूजा घर-घर में होती है. ऐसे में उन्हें भोग लगाने के लिए आप खीर, मालपुआ, हलवा, केले, नारियल और मिठाइयां चढ़ाएं.

भगवान श्री कृष्ण

आज युवा से लेकर बुजुर्ग तक सभी कृष्ण जी की पूजा करते हैं. श्री कृष्ण को भोग में सबसे ज्यादा माखन-मिश्री पसंद है. मान्यता है कि इससे भगवान अति प्रसन्न होते है और अपने भक्तों पर आशिर्वाद बरसाते हैं.

                                                                                                         (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)