खाना पचाने में होती है दिक्क्त तो Nutritionist की बताई ये 3 ड्रिंक्स पी सकते हैं आप, इन्हें घर पर बनाना भी है आसान 

Drinks For Digestion: खाना सही तरह से नहीं पचता है या कुछ भी खा लेने पर पेट में गुड़गुड़ होने लगती है तो यहां बताई ड्रिंक्स पी सकते हैं आप. इन्हें घर पर कैसे बनाएं जान लीजिए.

खाना पचाने में होती है दिक्क्त तो Nutritionist की बताई ये 3 ड्रिंक्स पी सकते हैं आप, इन्हें घर पर बनाना भी है आसान 

Digestive Drinks: पाचन को बेहतर बनाती हैं ये होममेड ड्रिंक्स. 

Healthy Drinks: पेट चुस्त रहता है तो सेहत भी दुरुस्त रहती है और वहीं पेट खराब रहने लगे तो ना कुछ खाते बनता है और ना ही कुछ करते. ऐसे में पाचन का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. पाचन बिगड़ जाने पर व्यक्ति जो कुछ खाता है उसे असहज ही महसूस होता है. हल्का भारी खाना पेट में गुड़गुड़, गैस, ब्लोटिंग (Bloating) और एसिडिटी जैसी दिक्कतों की जड़ बन जाता है. ऐसे में पेट से परेशान होकर ना कुछ खाने का मन करता है और ना ही कुछ पीने का. लेकिन, न्यूट्रीशनिस्ट उर्वी गोहिल से आप सीख सकते हैं पाचन (Digestion) को बेहतर करने वाली ड्रिंक्स बनाना. उर्वी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इन ड्रिंक्स की रेसिपी भी शेयर की है. आप भी झट से इन ड्रिंक्स को बनाकर पी सकते हैं,

खाने की ये 5 चीजें एजिंग को कर देती हैं रिवर्स, लंबे समय तक जवां नजर आती है त्वचा

पाचन बेहतर करने के लिए ड्रिंक्स | Drinks For Better Digestion 

चावल कांजी 

चावल कांजी (Rice Kanji) एक बेहतरीन प्रोबायोटिक ड्रिंक है जो गट हेल्थ को मजबूत बनाती है और पाचन को बेहतर करती है. इसे बनाना भी  बेहद आसान है. चावल कांजी बनाने के लिए 3 से 4 चम्मच पके हुए चावल लें और इसे मिट्टी के बरतन में एक गिलास पानी के साथ डाल दें. इस पानी को रातभर ढक्कर रखा रहने दें या फिर कम से कम 5 से 6 घंटों को लिए रखें. अब इस पानी को एक गिलास में निकालें, थोड़ा काला नमक डालें और जीरा पाउडर मिलाएं. इसे धीरे-धीरे घूंट भरते हुए पिएं. यह ड्रिंक खाना पचाने में मददगार साबित होगी. 

अदरक-पुदीना ड्रिंक 

इस ड्रिंक को पीने पर पेट फूलने की दिक्कत दूर होगी और पाचन भी बेहतर होगा. इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी को कुछ पुदीने के पत्ते (Mint Leaves) और तकरीबन आधा इंच अदरक के साथ पकाएं. कुछ देर बार ही इसमें नींबू का रस और काला नमक डालकर गिलास में छानकर निकाल लें. यह ड्रिंक धीरे-धीरे पिएं. कुछ देर में ही इसका असर नजर आने लगता है. 

अजवाइन, जीरा और सौंफ का पानी 

अपच और एसिडिटी (Acidity) के लिए यह ड्रिंक कमाल की है. इसे पीने पर गट हेल्थ (Gut Health) भी मजबूत होती है. अजवाइन, जीरा और सौंफ का पानी बनाने के लिए गौरतलब है कि अजवाइन, जीरा और सौंफ की आवश्यक्ता होगी. सबसे पहले तीनों चीजों को साथ में पीस लें. एक गिलास पानी में एक चम्मच इस बनाए गए पाउडर को डालकर पका लें. 3 से 4 मिनट पकाने के बाद इसे गुनगुना करके पिएं. 


उर्वी के अनुसार, आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि ये ड्रिंक्स पाचन संबंधी दिक्कतों को हमेशा के लिए दूर नहीं कर सकतीं, बल्कि आपको अपने खानपान और जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है. 

चेहरे पर हल्दी लगाते वक्त रखना चाहिए कुछ बातों का ध्यान, छोटी सी गलती त्वचा पर पड़ सकती है भारी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.