Monsoon में स्किन पर कमाल का असर दिखाती हैं ये पत्तियां, Skin Care में इस तरह करें इन्हें शामिल

Monsoon Skin Care Tips: बरसात के मौसम में स्किन से जुड़ी कई दिक्कतें होने लगती हैं. इनसे छुटकारा पाने में जगह-जगह मिल जाने वाली ये पत्तियां बड़े काम की साबित होती हैं. 

Monsoon में स्किन पर कमाल का असर दिखाती हैं ये पत्तियां, Skin Care में इस तरह करें इन्हें शामिल

Skin Care in Monsoon: मॉनसून में इन पत्तों से बना टोनर और फेस पैक्स आएंगे काम. 

खास बातें

  • मॉनसून में स्किन की सही देखभाल है जरूरी.
  • इस मौसम में बढ़ जाती है हयूमीडिटी.
  • ये पत्तियां स्किन केयर में आती हैं काम.

Monsoon Skin Care: मॉनसून में हवा में हद से ज्यादा हयूमीडिटी होती है जो स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बनती है. चेहरे पर दाने, मुंहासे, चिपचिपाहट और ब्लैकहेड्स (Blackheads) आदि हो जाते हैं. ऐसे में अपने स्किन केयर में जरूरी बदलाव करने ही पड़ते हैं. आपने इन औषधीय पत्तियों के बारे में तो जरूर सुना होगा, इन पत्तियों को हम सभी नीम (Neem Leaves) के नाम से जानते हैं. नीम की पत्तियों में ना सिर्फ एंटी-फंगल बल्कि एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-इन्फेक्टिव गुण भी पाए जाते हैं. आइए, जानें बरसात के मौसम में इन पत्तियों को त्वचा का ख्याल रखने के लिए किस तरह इस्तेमाल किया जाए. 

इस हरियाली तीज हाथों पर बनाएं ये ट्रेंडी मेहंदी डिजाइन, हर कोई करेगा आपकी ही हथेलियों का दीदार


मॉनसून स्किन केयर में नीम की पत्तियां | Neem Leaves in Monsoon Skin Care


ब्लैकहेड्स के लिए टोनर 

चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप नीम की पत्तियों से टोनर (Toner) तैयार कर सकते हैं. इसके लिए कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लें और इस पानी को अपने चेहरे पर रूई की मदद से लगाएं. यह तैयार टोनर रात के समय लगाएं जिससे रातभर में आपके ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स बाहर निकलने लगें. 


निखार के लिए फेस पैक 


नीम से फेस पैक (Neem Face Pack) बनाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर उसमें लगभग एक चम्मच भरकर शहद मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर तकरीबन 15 से 20 मिनट लगाए रखें. यह पैक चेहरे पर जरूरी निखार भी लाएगा और नमी भी. 


मुंहासों के लिए मास्क

एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाले नीम की पत्तियों को मुंहासे दूर करने के लिए जाना जाता है. इनका इस्तेमाल भी बेहद आसान है. कुछ पत्तों को पीसकर उसमें बेसन और हल्दी मिला लें और पानी के साथ फेस मास्क तैयार करें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

ऑयली स्किन के लिए 


अगर स्किन बहुत ज्यादा ऑयली (Oily Skin) दिखने लगे तो बेहतर है आप इस नुस्खे को जल्द से जल्द अपना लें. एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच मुलतानी मिट्टी डालिए, उसमें कुछ नीम के पिसे हुए पत्ते और एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बना लें. चेहरे पर 15 मिनट रखने के बाद इसे धो लें. आपको चेहरे पर चमक दिखने लगेगी. 

फटी एड़ियों से हो चुकी हैं परेशान तो जरा आजमाकर देख लें रसोई की यह चीज, Cracked Heels बन जाएंगी मुलायम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com