Mustard Seeds For Hair & Skin: बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं सरसों के बीज या राई

सरसों के दाने (Mustard seeds) या राई के कई स्वास्थ्य लाभ, घरेलू उपयोग, सौंदर्य और बालों के लाभ भी हैं और बालों की वृद्धि, बालों को मजबूत बनाने, एंटी एजिंग के संकेतों को कम करने, जुकाम, माइग्रेन का इलाज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

Mustard Seeds For Hair & Skin: बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं सरसों के बीज या राई

Mustard Seeds For Hair & Skin: बालों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं सरसों के बीज या राई

नई दिल्ली:

भारत में लगभग सभी घरों में सरसों के दाने (Mustard seeds) या राई का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि अच्छी खुशबू और स्वाद के कारण स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, इन बीजों में सिर्फ स्वाद ही नहीं होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ, घरेलू उपयोग, सौंदर्य और बालों के लाभ भी हैं और बालों की वृद्धि, बालों को मजबूत बनाने, एंटी एजिंग के संकेतों को कम करने, जुकाम, माइग्रेन का इलाज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इन सबके के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं, जिनके लिए सरसों के बीज या राई आपके लिए कई तरह से फायदेमंद है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि राई या सरसों आपके बालों और त्वचा (hair and skin) के लिए भी कितनी फायदेमंद हैं और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है...

त्वचा के लिए फायदेमंद-

एजिंग को कम करे (Slow Down Ageing)
सरसों के बीज ल्यूटिन और कैरोटीन (lutein and carotene) से भरपूर होते हैं. विटामिन ए, सी और के की उपस्थिति बीज को एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट बनाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.

प्राकृतिक स्क्रब (Natural Scrub)
आप इसमें गुलाब एसेंशियल ऑयल (rose essential oil) या लैवेंडर ऑयल (lavender oil) मिलाकर नैचुरल स्क्रब के रूप में राई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में घुमाकर स्क्रब करें.

यह भी पढ़ें- सरसों के साग की तरह ही आपको खूब पसंद आएगा चौलाई का साग

बालों के लिए फायदेमंद-

बालों को मजबूत बनाना (Hair Strengthening)
सरसों के बीज में विटामिन ए और ई, ओमेगा -3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं और इनका कॉम्बिनेशन बालों को मजबूत बनाने के लिए बीज को बेहतर बनाता है. इनसे बने मास्क को बालों का झड़ना रोकने के लिए उपयुक्त माना जाता है.

कंडीशनर (Conditioner)
फैटी एसिड से भरपूर ये बीज आपके बालों की कंडीश्निंग करते हैं और आपके बालों को बाउंसी बनाने के साथ ही चमकदार भी बनाते हैं.

बालों का बढ़ना (Hair Growth)
राई से निकाला गया तेल यानी सरसों का तेल (Mustard Oil) विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत होने के लिए जाना जाता है. विशेष रूप से यह पोषक तत्व बालों के विकास को बढ़ावा देने और तेजी से बालों के विकास के लिए जड़ों को मजबूत बनाने के लिए बहुत अच्छा है.

यह भी पढ़ें- Oil Benefits: सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल, कौन सा है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें यहां

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद-

माइग्रेन (Migraine)
अगर आप माइग्रेन से पीड़ित हैं तो सरसों के बीज का सेवन आपके लिए बेहतर होगा. राई में मैग्नीशियम होता है, जो माइग्रेन के लिए बहुत फायदेमंद है.

फाइबर आहार (Dietary Fibre)
फाइबर आहार शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक हैं और सरसों के बीज इसका एक अच्छा स्रोत हैं. वे पाचन में सुधार करते हैं और हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखते हैं.

रक्तचाप (Blood Pressure)
लोहा, मैग्नीशियम, तांबा और सेलेनियम की उपस्थिति को रक्तचाप को नियंत्रित करने और मासिक धर्म में ऐंठन (menstrual cramps) के उपचार में बेहतर माना जाता है, जो ज्यादातर महिलाओं के लिए बहुत दर्दनाक होता है.

बुखार (Fever)
ये बीज ज्यादा पसीने को उत्पन्न करते हैं, जिससे बुखार को कम करने में मदद मिलती है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और ठंड के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

पीठ का दर्द (Back Pain)
अगर आप हमेशा पीठ दर्द से परेशान रहते हैं, तो इन बीजों का अर्क आपको ऐंठन से राहत देने में मदद करेगा.

मांसपेशियों में दर्द (Muscle pain)
अपने गले को खराश और कड़ी मांसपेशियों से राहत देने के लिए एक पानी से भरे टब में जिसमें आप रिलैक्स करना चाहते हैं, उसमें सरसों के बीज का पाउडर मिला लीजिए, जिससे आपको आराम मिलेगा.

यह भी पढ़ें- Mustard Seeds For Hair in Hindi: काले लंबे बालों के लिए सरसों के बीज से घर पर बनाएं ये हेयर मास्क

गृहस्थी के लिए  (Household)

गंध (Odour)
कभी-कभी हमारे पास जार और बोतलें होती हैं, जिनमें तेज गंध होती है और अच्छे डिशवॉशिंग जेल का इस्तेमाल करने के बाद भी इससे छुटकारा नहीं मिल पाता है. तो ऐसे में आप कुछ बीजों का पेस्ट बनाएं और इसे जार में डालें और अच्छी तरह हिलाएं. फिर इसे डालें और धो दें. आप देखेंगे कि गंध चली गई है.

बीज को कैसे स्टोर करें ?

-बीज को ठंडी जगह पर रखें.

-हमेशा उन्हें एक टाइट ढक्कन वाले कंटेनर में सील करें.

-ध्यान दें कि शेल्फ में नमी नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-साबुत सरसों को एक साल तक और पाउडर को 6 महीने तक रखा जा सकता है.