दही में ये 3 चीजें मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, चमकती त्वचा देख सब पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज 

Curd For Face: त्वचा की सही तरह से देखरेख की जाए तो चेहरे पर हमेशा ही निखार बरकरार रहता है. ऐसे में दही स्किन केयर को आसान बना देता है. 

दही में ये 3 चीजें मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, चमकती त्वचा देख सब पूछने लगेंगे खूबसूरती का राज 

Curd Face Packs: चेहरे पर इस तरह लगाई जा सकती है दही. 

Skin Care Tips: त्वचा निखरी और खिलखिलाती नजर आए तो उसपर हर तरह का मेकअप लुक जंचने लगता है. चेहरे पर चमक पाने के लिए ही लड़कियां ना जाने कौन-कौनसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार हमारी बड़ी-बड़ी दिक्कतों का हल छोटी सी चीजों में होता है. अब दही (Curd) को ही देख लीजिए. खानपान में दही को यूं तो खूब शामिल किया जाता है, लेकिन यह सेहत ही नहीं बल्कि स्किन को भी अच्छी रखने में असरदार है. यहां जानिए त्वचा को दही से मिलने वाले फायदों और इसे चेहरे पर लगाने के तरीकों के बारे में. 

केमिकल वाली डाई के बजाय मेहंदी में मिलाकर लगा लीजिए यह चीज, सफेद बाल काले होकर दिखने लगेंगे घने और खूबसूरत 

निखरी त्वचा के लिए दही के फेस पैक्स | Curd Face Packs For Glowing Skin 

दही में प्रोटीन, खनिज, लैक्टिस एसिड और विटामिन होते हैं जो सेहत को अच्छा रखते हैं. स्किन की बात करें तो दही एक्ने को कम कर सकता है, यह त्वचा को चमक प्रदान करता है और इससे स्किन को जरूरी नमी भी मिलती है. दही स्किन के टेक्सचर को भी सुधारता है और खुरदरी त्वचा को मुलायम बनाता है. यहां दही के ऐसे ही कुछ फेस पैक्स (Curd Face Packs) दिए जा रहे हैं जिन्हें बनाना और चेहरे पर लगाना बेहद आसान है. 

पेट की चर्बी पिघला देती है इस तरह बनी अदरक की चाय, रोज सुबह पी सकते हैं चुस्कियां लेकर 

दही और शहद 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको बराबर मात्रा में दही और शहद को मिलाना है. दोनों चीजों को हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें और 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. यह फेस पैक नॉर्मल से ड्राई स्किन तक के लिए परफेक्ट है. 

दही और हल्दी 

आधा चम्मच हल्दी (Haldi) को एक चम्मच भरकर दही में मिलाएं. इस फेस पैक का रंग पीला हो जाएगा. इसे चेहरे पर ब्रश की मदद से लगा सकते हैं. 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. चेहरे पर चमक और निखार तो नजर आएगा ही साथ ही हल्दी के एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी त्वचा को मिलेंगे. 

दही और बेसन 

स्किन को एक्सफोलिएट करने वाला यह फेस पैक आसानी से बनाकर तैयार किया जा सकता है. इससे चेहरे से टैनिंग दूर होती है और त्वचा साफ और दमकती नजर आती है सो अलग. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन (Besan) और एक चम्मच ही दही मिला लीजिए. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा नजर आए तो इसमें थोड़ा और दही डाला जा सकता है. 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.