विज्ञापन

माइग्रेन के दर्द से परेशान लोग एक्सपर्ट के बताए इस नुस्खे को आज ही लें आजमा, कुछ दिन में आराम होने लगेगा महसूस

Remedies for migraine : माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं. हालांकि, अगर आपके माइग्रेन की समस्या गंभीर या लगातार है, तो डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है.

माइग्रेन के दर्द से परेशान लोग एक्सपर्ट के बताए इस नुस्खे को आज ही लें आजमा, कुछ दिन में आराम होने लगेगा महसूस
Home Remedy for Migraine : नियमित रूप से संतुलित भोजन करें और माइग्रेन के ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें,.

Headache home remedy : सिर दर्द का गंभीर रूप माइग्रेन होता है. इसमें सिर के आधे हिस्से में कई दिनों तक दर्द बना रहता है. जिससे राहत पाने के लिए लोग पेन किलर का सेवन करते हैं. हालांकि, फिर भी बहुत खास असर नहीं पड़ता है दर्द पर. ऐसे में हम आपको यहां पर डॉक्टर के बताए एक ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप आजमा लेते हैं तो आपको 1 महीने में आराम मिल जाएगा.  ओट्स के सेवन से हो सकते हैं अनगिनत फायदे, यहां जानिए कौन-कौन से

माइग्रेन का घरेलू इलाज

डॉक्टर इरफान ने अपने इंस्टा वीडियो में बताया है कि माइग्रेन की दर्द में लौंग का पाउडर 1/4 चम्मच एक गिलास पानी में एक रात के लिए भिगोकर रख देना है. फिर अगली सुबह पी लेना है. ऐसा आप 2 महीने लगातार कर लेते हैं तो आपको इसका फायदा जल्दी महसूस होगा.

यह नुस्खा भी अपनाएं

ठंडी या गर्म पट्टी: दर्द वाली जगह पर ठंडी या गर्म पट्टी रखने से राहत मिल सकती है. ठंडी पट्टी से सूजन कम हो सकती है, जबकि गर्म पट्टी से मांसपेशियों को आराम मिलता है.

पानी पीना: माइग्रेन के दौरान शरीर में पानी की कमी हो सकती है. अधिक पानी पीने से निर्जलीकरण से बचा जा सकता है.

अदरक: अदरक के सेवन से भी माइग्रेन की दर्द में राहत मिल सकती है. आप अदरक की चाय बना सकते हैं या सीधे अदरक का रस ले सकते हैं.

पेपरमिंट तेल: पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदें माथे पर लगाने के बाद हल्की मसाज करने से भी लाभ हो सकता है.

लैवेंडर तेल : लैवेंडर तेल की सुगंध माइग्रेन के दर्द को कम करने में सहायक हो सकती है. आप इसे अरोमाथेरेपी के रूप में उपयोग कर सकते हैं या नहाने के पानी में डाल सकते हैं.

सर्द और गर्म पानी के स्नान : सर्द और गर्म पानी के स्नान से भी माइग्रेन की समस्या में राहत मिल सकती है. इससे रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है.

मालिश : सिर, गर्दन और कंधों की हल्की मालिश से भी राहत मिल सकती है. यह मांसपेशियों को आराम देने और तनाव कम करने में मदद कर सकती है.

ध्यान है जरूरी : तनाव माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है. ध्यान, योग, या गहरी सांस लेने के व्यायाम से मानसिक शांति प्राप्त करने की कोशिश करें.

भोजन पर ध्यान : नियमित रूप से संतुलित भोजन करें और माइग्रेन के ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे कि कैफीन, चॉकलेट, और अत्यधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ.

प्राकृतिक जड़ी-बूटियां : जैसे कि फिवरफ्यू (Feverfew) और बटरबर्क (Butterbur) भी माइग्रेन में उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन इन्हें लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
माइग्रेन के दर्द से परेशान लोग एक्सपर्ट के बताए इस नुस्खे को आज ही लें आजमा, कुछ दिन में आराम होने लगेगा महसूस
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com