Memory booster : दिमाग होगा तेज, हर चीज का झटपट दे देंगे जवाब, बस आज से खाना शुरू कर दें ये Super food

Food for memory : यहां पर हम जिन फूड की लिस्ट देने जा रहे हैं उनको सुबह हर रोज खाली पेट खाना शुरू कर देंगे तो इसका असर कुछ दिनों में महसूस होने लग जाएगा तो चलिए जानते हैं बिना कोई देर किए.

Memory booster : दिमाग होगा तेज, हर चीज का झटपट दे देंगे जवाब, बस आज से खाना शुरू कर दें ये Super food

अगर आप चाहते हैं कि दिमाग सेहतमंद और स्वस्थ रहे तो रोज खाली पेट अंडा खाना शुरू कर दीजिए.

खास बातें

  • एवोकाडो भी दिमाग की सेहत के लिए रामबाण है.
  • आप स्प्राउट्स और दलिया डाइट में शामिल कर लीजिए.
  • रोज खाली पेट अंडा खाना शुरू कर दीजिए.

Super food : बढ़ती उम्र में चीजें रखकर भूल जाना समझ आता है लेकिन कम उम्र में ये लक्षण चिंता का विषय हैं. ऐसे में जरूरी है कि इसको गंभीरता से लेते हुए अपनी डाइट में बदलाव कर लेना बेहतर है. आज हम लेख में कुछ ऐसे सुपरफूड (super food for brain) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से मेमोरी शार्प होगी. यहां पर हम जिन फूड की लिस्ट देने जा रहे हैं उनको सुबह हर रोज खाली पेट खाना शुरू कर देंगे तो इसका असर कुछ दिनों में महसूस होने लग जाएगा तो चलिए जानते हैं बिना कोई देर किए.

Aloevera gel में इस पीले मसाले को मिलाकर बनाइए Face pack, फिर देखिए कैसे चेहरे से दाग धब्बे होते हैं छूमंतर

मेमोरी शार्प करने के सूपरफूड

  • अगर आप चाहते हैं कि दिमाग सेहतमंद और स्वस्थ रहे तो रोज खाली पेट अंडा खाना शुरू कर दीजिए. इसमें विटामिन बी12, विटामिन बी 6 होता है, जो दिमाग की हेल्थ को बेहतर करता है.

  • एवोकाडो भी दिमाग की सेहत के लिए रामबाण है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मेमोरी को शार्प करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. विटामिन सी, विटामिन ई, फॉलिक एसिड, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. 

  • सुबह खाली पेट साबुत अनाज खाना शुरू कर देते हैं तो आपका दिमाग तो तेज होगा ही साथ में स्किन और बाल की भी चमक बनी रहेगी. आप स्प्राउट्स और दलिया डाइट में शामिल कर लीजिए. सूखे मेवे को भी सुबह खा सकते हैं. इनमें पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स दिमाग को तेज करने में सहायक होते हैं.

  • अगर आप दूध में बादाम का बुरादा मिलाकर रोज रात में पीते हैं तो इससे आपका दिमाग और बाल दोनों ही मजबूत होगा. तो आज से आप यहां बताए गए फूड को डाइट में शामिल कर लीजिए और अपनी याददाश्त को कमजोर होने से बचा लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देखें : बीएस येदियुरप्पा के बेटे ने मंदिर में कांग्रेस नेता के पैर छुए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com