Medicinal Plants For Health Benefits: स्वास्थ्य लाभ के लिए घर पर लगाएं ये औषधीय पौधे

औषधीय पौधों का आज आयुर्वेदिक और सिद्ध दवाओं में बहुत उपयोग किया जाता है. वे हानिरहित हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. वे घर पर आसानी से उगाए जा सकते हैं.

Medicinal Plants For Health Benefits: स्वास्थ्य लाभ के लिए घर पर लगाएं ये औषधीय पौधे

Medicinal Plants For Health Benefits: स्वास्थ्य लाभ के लिए घर पर लगाएं ये औषधीय पौधे

Medicinal Plants For Health Benefits: हम बात करने जा रहे हैं उन औषधीय पौधों(Medicinal Plants) के बारे में जिन्हें हम अपने घर पर भी लगा सकते हैं. इन औषधीय पौधों का आज आयुर्वेदिक और सिद्ध दवाओं में बहुत उपयोग किया जाता है. वे हानिरहित हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. वे घर पर आसानी से उगाए जा सकते हैं. इन पौधों को हमारी दादी-नानी द्वारा सरल बीमारियों के इलाज के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि वैसे तो आप सरल घरेलू उपचार के लिए इन पौधों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको कोई गंभीर बीमारी या समस्या है, तो ऐसी स्थिति में घरेलू उपचार करने के बजाय डॉक्टर से सलाह लेना ही बेहतर रहेगा. तो आइए जानते हैं, वे कौन से औषधीय पौधे हैं, जिनको अपने घर पर आप आसानी से लगा सकते हैं और जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी हर तरह से लाभदायक हैं....

यह भी पढ़ें- Flowers For Winter Season: सर्दियों के मौसम में अपने घर पर लगाएं इन खूबसूरत फूलों के पौधे

oi3uald8

तुलसी (Basil)

तुलसी को हिंदुओं द्वारा एक पवित्र पौधा माना जाता है. इसलिए, इसे पवित्र तुलसी के रूप में भी जाना जाता है. यह अपने हीलिंग गुणों के कारण जड़ी बूटियों के रूप में मूल्यवान है. तुलसी का सेवन कच्चे रूप में किया जा सकता है या हर्बल चाय के रूप में सेवन किया जा सकता है.

तुलसी की चार किस्में हैं, जिन्हें राम तुलसी, वाना तुलसी, कृष्णा तुलसी और कर्पूर तुलसी कहा जाता है. कर्पूर तुलसी का उपयोग ज्यादातर बाहरी उद्देश्यों के लिए किया जाता है. कर्पूर तुलसी के तेल का उपयोग कान में इंफेक्शन के लिए किया जाता है. तुलसी में बहुत मजबूत कीटाणुनाशक, फफूंदनाशक, जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो बुखार, आम सर्दी और श्वसन संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए अच्छे होते हैं.

राम तुलसी के पत्ते तीव्र श्वसन सिंड्रोम के लिए एक असरदार उपाय के रूप में काम करते हैं. इसके पत्तों का रस सर्दी, बुखार, ब्रोंकाइटिस और खांसी से राहत देता है. मलेरिया को ठीक करने में भी तुलसी बहुत कारगर है. यह अपच, सिरदर्द, हिस्टीरिया, अनिद्रा और हैजा को ठीक करने में बहुत असरदार है. तुलसी की ताजी पत्तियों का सेवन हर दिन लाखों लोग करते हैं.

यह भी पढ़ें- Plants For Home & Office: ये पौधे बदल देंगे आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल

qv3fgus8

मेथी( Fenugreek)

मेथी के बीज और पत्ते दोनों ही अत्यधिक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होते हैं. इसे एक बेहतरीन बॉडी कूलेंट माना जाता है. इन्हें किसी भी पर्यावरणीय परिस्थितियों में बर्तनों में आसानी से उगाया जा सकता है. कई लोग बॉडी बिल्डिंग और वजन बढ़ाने के लिए इसका सेवन करते हैं.

मेथी में लिवर कैंसर को दूर करने की क्षमता होती है. यह पाचन में सहायक होता है. स्तनपान कराने के लिए नई माताओं द्वारा इसका सेवन किया जा सकता है. यह दर्दनाक माहवारी और प्रसव पीड़ा के दौरान भी बहुत मददगार है. मेथी पेट और आंतों की सूजन और अल्सर का इलाज कर सकती है और रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकती है. सांसों की बदबू को दूर करने के लिए भी यह एक बेहतरीन उपाय है. यह घर पर उगाया जाने वाला एक आवश्यक औषधीय पौधा है.

यह भी पढ़ें- Beauty Benefits के लिए बहुत उपयोगी हैं ये पौधे, जानिए कैसे करेंगे इस्तेमाल

tb82u1u8

लेमन ग्रास(Lemon Grass)

लेमन ग्रास एक औषधीय पौधा है, जिसे आसानी से घर पर उगाया जा सकता है. आप इसे एक छोटे बर्तन में भी उगा सकते हैं. रिपोर्टों से साबित हुआ है कि लेमन ग्रास के असंख्य चिकित्सीय और अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं. यह चाय, सलाद, सूप और नींबू के साथ लगभग सभी व्यंजनों में बहुत अच्छा  लगता है.

लेमन ग्रास नर्वस तनाव संबंधी स्थितियों के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटी-पाइरेक्टिक गुण तेज बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह कुछ श्वसन स्थितियों और गले में खराश के संक्रमण में भी सहायक है. यह पेट दर्द, सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पाचन तंत्र की ऐंठन, मांसपेशियों में ऐंठन और पेट में दर्द सहित सभी प्रकार के दर्द के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- भारत में इन पेड़ और पौधों का है आध्यात्मिक महत्व, इनसे जुड़ी है लोगों की आस्था

iturpheg

एलोवेरा(Aloe Vera)

एलोवेरा एक अद्भुत पौधा है. यह कहीं भी बड़ी आसानी से उग जाता है. इसे बढ़ने के लिए अच्छी धूप की जरूरत होती है. घर में इस पौधे को उगाना जरूरी है. इस पौधे को घर पर रखने से आपको मच्छरों से छुटकारा मिल सकता है. एलोवेरा का उपयोग बाहरी इस्तेमाल के लिए किया जा सकता है और साथ ही आंतरिक रूप से भी इसका सेवन किया जा सकता है. यह एक बढ़िया हाइड्रेटिंग एजेंट है.

एलोवेरा एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर है, जो शरीर में मुक्त कणों से निपटने में मदद करते हैं. अगर आपके पास कमजोर इम्यून सिस्टम है, तो आप रोजाना एलोवेरा का रस पी सकते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली फिट रहेगी. यह कटे, घाव और जलने के कारण संक्रमण के खतरे को ठीक कर सकता है. यह आसानी से सूजन को कम कर सकता है. यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है. एलोवेरा जूस पीने से आप पाचन समस्याओं, खराब भूख, पुरानी कब्ज और अल्सरेटिव कोलाइटिस से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Plants For Home & Office: ये पौधे बदल देंगे आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल

adrcb75o

पुदीना(Peppermint)

पुदीना को दुनिया की सबसे पुरानी दवाओं में से एक माना जाता है और यह आसानी से सभी पर्यावरणीय परिस्थितियों में छोटे बर्तनों में भी उग जाता है. पुदीना प्राकृतिक रूप से मैंगनीज, विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है. पुदीना की पत्तियों को मांसपेशियों को आराम देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यह एक अद्भुत माउथ फ्रेशनर है. इसमें पेट फूलना, पेट खराब होना, बुखार, स्पास्टिक कोलोन और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम का इलाज करने की क्षमता है. यह बैक्टीरिया को बढ़ने से भी रोकता है.

s8ee075g

गोटू कोला या ब्राम्ही(Gotu Kola Or Bramhi)

गोटू कोला या ब्राम्ही घर पर आसानी से बढ़ने वाला पौधा है. यह मस्तिष्क के विकास और स्मृति के लिए एक उत्कृष्ट पौधा है. यह छोटा सा औषधीय पौधा अल्सर, त्वचा की चोटों और केशिका की नाजुकता को कम कर के चमत्कार साबित हो सकता है,अगर आप अपनी युवावस्था को बनाए रखना चाहते हैं, तो यह वह पौधा है, जिसे आपको नियमित रूप से उगाना और इस्तेमाल करना चाहिए. इन पत्तियों को भी पीसकर कर खुले घावों के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है. ब्राह्मी मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को पुनर्जीवित करती है, जिससे ध्यान अवधि और एकाग्रता बढ़ती है.

यह भी पढ़ें- Plant Oil For Skin: क्या आप अपने डेली स्किनकेयर रूटीन में प्लांट ऑयल शामिल करना भूल गए हैं ?

s0kv1oio

अश्वगंधा(Ashwagandha)

अश्वगंधा एक बहुत ही प्राचीन औषधि है, जिसका व्यापक रूप से आयुर्वेद में उपयोग किया जाता है और इसे घर पर भी उगाया जा सकता है. यह तनाव में कमी और तंत्रिका सुरक्षा के लिए सबसे अच्छी औषधि है. यह प्राचीन जड़ी बूटी प्रजनन क्षमता, घाव की देखभाल में सहायता को बढ़ावा देती है और इम्यूनिटी को बढ़ाती है. यह एक बहुत अच्छा हार्ट टॉनिक है. यह आंखों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. यह तनाव का मुकाबला करता है, जिससे डिप्रेशन और चिंता भी कम होती है. यह एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है, जो आसानी से कोलेस्ट्रॉल कम कर सकती है और ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकती है.

neem has antibacterial properties

Photo Credit: iStock

नीम (Neem)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नीम एक बहुत पुराना औषधीय पौधा है, जिसका उपयोग युगों से किया जा रहा है. यह वास्तव में एक पेड़ के रूप में बढ़ता है; लेकिन घर पर रखा जाने वाला एक बहुत ही आवश्यक पौधा है. अगर आपके पास नीम के पेड़ को उगाने के लिए जगह नहीं है, तो आप इसे गमले में भी उगा सकते हैं और इसे छोटा रख सकते हैं. नीम में उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक गुण हैं और इसका उपयोग बाहरी इस्तेमाल के लिए किया जा सकता है. नीम के पिसे पत्ते आंतरिक रूप से एक अद्भुत डी-वर्मिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और यह उपाय बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए बहुत सुरक्षित है.