विज्ञापन

मलाई में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो बेजान त्वचा पर आ जाएगी चमक, सब पूछेंगे खूबसूरती का राज 

घर की ऐसी की चीजें हैं जो त्वचा को निखारने में कमाल का असर दिखाती हैं. ऐसे ही एक घरेलू नुस्खे का जिक्र यहां किया जा रहा है जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने में कारगर होता है.

मलाई में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो बेजान त्वचा पर आ जाएगी चमक, सब पूछेंगे खूबसूरती का राज 
त्वचा को निखारने में कमाल का असर दिखाता है यह नुस्खा.

Skin Care: मुलायम, निखरी और दाग-धब्बों रहित त्वचा पाने के लिए बहुत से लोग अलग-अलग तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स जरूरत से ज्यादा महंगे होते हैं तो कुछ खासा असर भी नहीं दिखाते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों को चेहरे पर लगाकर देखा जा सकता है. घर की चीजें प्राकृतिक तो होती ही हैं, साथ ही त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती हैं. ऐसा ही एक कमाल का नुस्खा है दूध की मलाई (Milk Cream). इस मलाई में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं कि डेड स्किन सेल्स निकल जाएं और त्वचा निखर जाए, जानिए यहां. 

बालों को घना बना देगा एक्सपर्ट का बताया यह मैजिक वॉटर, चुटकियों में बनकर हो जाएगा तैयार

निखरी त्वचा के लिए कैसे लगाएं मलाई | Malai For Glowing Skin 

दूध को उबालने पर उसके ऊपर जो मलाई निकलती है कई तरह से फायदेमंद साबित होती है. इस मलाई में मलाई लैक्टिक एसिड, फैट्स और प्रोटीन होते हैं. इस मलाई को चेहरे पर लगाने से स्किन की कसावट तो बढ़ती ही है, साथ ही झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. 

मलाई और हल्दी - मलाई को चेहरे पर सादा भी लगाया जा सकता है, लेकिन चमक और निखार के लिए मलाई में हल्दी मिलाकर लगाई जा सकती है. एक कटोरी में एक चम्मच मलाई (Malai) और 2 चुटकी हल्दी लेकर मिला लें. इसे हथेली पर लेकर चेहरे पर मलें. डेड स्किन सेल्स निकलती हुई नजर आने लगेंगी. मलाई को चेहरे पर इस तरह मलने पर स्किन से मैल और टैनिंग भी निकल जाती है. 

मलाई और शहद - चेहरे पर मलाई और शहद को भी साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इससे चेहरा ग्लोइंग ही नहीं बल्कि बेहद मुलायम भी बनता है. शहद स्किन को जरूरी नमी भी प्रदान करता है. 

मलाई और एलोवेरा - स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देने में एलोवेरा के फायदे नजर आते हैं. एलोवेरा से त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिल जाते हैं. मलाई में एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) डालकर चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें और 5 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार यह नुस्खा आजमाकर देखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
मलाई में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो बेजान त्वचा पर आ जाएगी चमक, सब पूछेंगे खूबसूरती का राज 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com