विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 12, 2023

Yogasan For Dark Cicles : 10 मिनट की इस मुद्रा से कुछ ही समय में गायब हो जाएंगे आंखों के नीचे के काले घेरे

yoga for dark circles : वैसे तो बाजार में आजकल डार्क सर्कल्स कम करने के लिए कई तरह के क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट इन्हें यूज करने से पहले डरा देते हैं. ऐसे में अगर योग या किसी योगमुद्रा की मदद से इन्हें हटाने में मदद मिल जाए तो क्या कहने.

Yogasan For Dark Cicles : 10 मिनट की इस मुद्रा से कुछ ही समय में गायब हो जाएंगे आंखों के नीचे के काले घेरे
dark circles : ऐसी ही एक योगमुद्रा के बारे में आपको बताते हैं जिसे करने से कुछ ही दिन में डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे. 

Makar Mudra For Dark Circles:तनाव, पोषण की कमी और  प्रदूषण के चलते आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं जिन्हें डार्क सर्कल (Dark Circles) कहते हैं.  ये देखने में काफी बुरे लगते हैं और इनके चलते चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है. लोग इन्हें छिपाने के लिए तरह तरह के कंसीलर तक आजमाते हैं. यूं बाजार में आजकल डार्क सर्कल्स कम करने के लिए कई तरह के क्रीम और लोशन उपलब्ध हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट (Side Effect) इन्हें यूज करने से पहले डरा देते हैं. ऐसे में अगर योग या किसी योगमुद्रा के  जरिये  से इन्हें हटाने में मदद मिल जाए तो क्या कहने. ऐसी ही एक योगमुद्रा के बारे में आपको बताते हैं जिसे करने से कुछ ही दिन में डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे. 

मकर मुद्रा से गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल (makar mudra for dark circles removal)

इस योग मुद्रा को मकर मुद्रा कहते हैं. इसे दस मिनट करने से ही आंखों के नीचे काले घेरे धीरे धीरे कम होने लगते हैं. इसकी मदद से आंखों की ना केवल थकान दूर होती है बल्कि आंखों के नीचे रक्त का संचालन भी बेहतर होता है. मकर मुद्रा करने से आंखों के आस पास फफीनेस और सूजन भी कम होती है.  इसके सेहत संबंधी भी कई फायदे हैं और ये एकाग्रता पाने में भी मदद  करती है. इतना ही नहीं इसे करने थकान के साथ साथ अवसाद भी कम होता है क्योंकि ये दिल के साथ साथ दिमाग को भी शांत करती है.

कैसे करें मकरमुद्रा (Makar Mudra Steps)

सबसे पहले अपने दाहिने हाथ की हथेली को बाएं हाथ की हथेली पर तिरछा करके रख लीजिए. इसके बाद आपको अपने दाहिने हाथ के अंगूठे को बाएं हाथ की कनिष्ठा और अनामिका उंगलियों के बीच में से निकाल कर इसे बाएं हाथ की हथेली के बीच में रखना है.  अब बाएं हाथ की हथेली से गोल मुद्रा बनाते हुए बाएं हाथ के अंगूठे को दाहिने हाथ के अंगूठे और अनामिका उंगली के हिस्से से जोड़ दीजिए. दाहिने हाथ की हथेली की कनिष्ठा उंगली से पिछली बार की तरह गोल मुद्रा बनाइए औऱ कुछ देर स्थिर रखिए.

इस स्टेप्स को दिन में तीन बार करना  है, एक बार में इस योग मुद्रा को दस मिनट के लिए करना है. इस तरह कुछ दिन अभ्यास करने पर आपकीं आंखों के नीचे के डार्क सर्कल दूर हो जाएंगे और फनीनेस भी दूर होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
Yogasan For Dark Cicles : 10 मिनट की इस मुद्रा से कुछ ही समय में गायब हो जाएंगे आंखों के नीचे के काले घेरे
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;