विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 06, 2021

Beauty Care : खूबसूरत आंखों के लिए जरूरी हैं लंबीं पलकें, इन्‍हें आजमाकर देखें तेजी से करेंगी ग्रो

आप शायद जानती नहीं होगी कि घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर पलकों को लंबा बनाया जा सकता है. पलकें आंखों को धूल, रेत और मलबे से बचाती हैं. आंखों को कई परेशानियों से बचाने के साथ साथ ये आपकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ाती है. यदि आप अपनी पलकों को लंबा करना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई करें.

Read Time: 4 mins
Beauty Care : खूबसूरत आंखों के लिए जरूरी हैं लंबीं पलकें, इन्‍हें आजमाकर देखें तेजी से करेंगी ग्रो
एक विटामिन ई कैप्सूल को तोड़कर तेल निकाल लें. उंगलियों से हल्के से पलकों की मालिश करें
नई दिल्‍ली:

Beauty Tips : खूबसूरत आंखें हर कोई चाहता है. अगर किसी की आंखें बड़ी और पलके लंबी हो तो उसकी खूबसूरती में चार चांद लग जाता है. महिलाएं अपनी आंखों की पलकों को लंबा करने के लिए मस्कारा और नकली आईलैशेज का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन आप शायद जानती नहीं होगी कि घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर पलकों को लंबा बनाया जा सकता है. पलकें आंखों को धूल, रेत और मलबे से बचाती हैं. आंखों को कई परेशानियों से बचाने के साथ साथ ये आपकी खूबसूरती को और भी ज्यादा बढ़ाती है. यदि आप अपनी पलकों को लंबा करना चाहती हैं तो इन घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई करें.

nloading=

Photo Credit: iStock

पलकों की केयर करना सबसे मुश्‍किल होता है. इन नेचुरल तरीकों से आप अपनी पलकों को लंबा कर सकती हैं. 

र‍िसर्च में प्रूव हुआ है बेस्‍ट है नारियल का तेल
तेलों पर अब तक जो र‍िसर्च हुई है. उसमें सबसे बेस्‍ट तेल नार‍ियल का बताया गया है. यही वजह है कि छोटे बच्‍चों की माल‍िश डॉक्‍टर इसी तेल से करने के ल‍िए बताते हैं. पलकों की लंबाई बढ़ाने के लिए नारियल का तेल भी एक अच्छा घरेलू उपाय है. यह नेचुरल तेल बहुत कोमल होता है, जो आंखों के नाजुक क्षेत्र के आसपास इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है. नारियल का तेल लगाने के लिए, मस्कारा को नारियल के तेल में डुबोएं और इसे अपनी पलकों पर लगाएं.

पलकों को गिरने से रोकता है अरंडी का तेल
आंखों की पलकों को बढ़ाना चाहती हैं. तो अरंडी का तेल काफी कारगर माना जाता है. हर दिन कैस्टर ऑयल को पलकों पर लगाने से आपकी पलकें घनी होंगी और उन्हें गिरने से भी रोका जा सकेगा. अरंडी के तेल की कुछ बूंदों को नारियल के तेल में मिलाएं और इसे कॉटन की मदद से पलकों पर धीरे से लगाएं. इसे रोज रात को सोने से पहले लगाएं और सुबह धो लें.

माल‍िश करें विटामिन ई तेल से 
व‍िटामिन ई बालों और स्‍किन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. एक विटामिन ई कैप्सूल को तोड़कर तेल निकाल लें. 5-10 मिनट के लिए उंगलियों से हल्के से पलकों की मालिश करें और रोजाना पलकों पर लगाएं. यह ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है और इस प्रकार पलकों को बढ़ाने में भी मदद करता है. आप इसे ब्रश की मदद से भी लगा सकते हैं. 

vitamin e for skin

Photo Credit: iStock

झड़ते हैं बाल, तो करें आंखों की मालिश
इस मौसम में बाल बहुत झड़ रहे हैं.  अगर पलकों के बाल भी झड़ रहे हैं. तो परेशान ना हो. जैसे बालों के झड़ने से रोकने के लिए आपको नियमित रूप से अपने स्कैल्प की मालिश करने की आवश्यकता होती है, वैसे ही आंखों की मालिश करने से भी कई फायदे होते हैं. यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद करता है, जो मोटी, लंबी और मजबूत पलकों के लिए जरूरी है.

मोटा करने हैं बाल तो लगाएं जैतून का तेल
जैतून का तेल के फायदे तो हमारे बुजुर्ग भी हमेशा बताते रहे हैं. लंबी पलकों के लिए जैतून का तेल भी काफी प्रभावी माना जाता है. यह लैश को खूबसूरत बनाने में मदद करता है. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में एक कॉटन को डुबोएं और इसे पलकों पर लगाएं. यह पलकों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और साथ ही इसे मजबूत बनाता है. इसकी मदद से पलकों को लंबा और मोटा बनाया जा सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस सफेद चीज को लगाएंगे फेस पर चमक जाएगा चेहरा, झुर्रियां और महीने रेखाएं भी होंगी कम, किचन में आसानी से जाएगा मिल
Beauty Care : खूबसूरत आंखों के लिए जरूरी हैं लंबीं पलकें, इन्‍हें आजमाकर देखें तेजी से करेंगी ग्रो
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Next Article
चेहरे की आइसिंग करने से मिलेंगे Skin को गजब के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;