होठों का अलग-अलग रंग बताता है सेहत का हाल, काले-पीले दिखने लगे हैं Lips तो जानिए इसकी वजह

Lips Color Health Indication: अगर आपको अपनी सेहत के बारे में जानना है तो बस अपने होंठों के रंग पर गौर कीजिए. होंठों का बदलता रंग आपकी सेहत के कई राज खोल सकता है.

होठों का अलग-अलग रंग बताता है सेहत का हाल, काले-पीले दिखने लगे हैं Lips तो जानिए इसकी वजह

Lip Care: होंठों के रंग से पता चलेगी सेहत.

Healthy Tips: कहते हैं कि मुलायम और खूबसूरत होंठ सुंदरता की निशानी होते हैं. लेकिन, होंठ केवल सुंदरता ही नहीं आपकी सेहत को लेकर कई तरह के संकेत भी देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि होठों का बदलता रंग आपकी सेहत से जुड़े कई राज खोल सकता है. यहां तक कि होठों का रंग आपके शरीर में खून का स्तर, तापमान और कई संभावित बीमारियों की तरफ इशारा करता है. चलिए जानते हैं कि होठों का कैसा रंग (Lip Color) किस तरह की हेल्थ कंडीशन को बताता है.

होठों का रंग बताता है सेहत का हाल

होठों का गहरा लाल रंग 

यूं तो लाल होंठ (Red Lips) करने के लिए लोग तरह-तरह की लिपस्टिक लगाते हैं लेकिन अगर बिना लिपस्टिक लगाए आपके होंठों का रंग गहरा लाल हो रहा है तो ये आपके लिवर में किसी तरह की बीमारी का संकेत है. लिवर में गड़बड़ी होने पर होंठों का रंग लाल हो जाता है. हालांकि होंठों का गहरा लाल होना किसी तरह की एलर्जी का भी संकेत हो सकता है. कई बार जो लोग चेन स्मोकिंग करते हैं, उनके होठों का रंग भी लाल हो जाता है.

सफेद होंठ 

अगर होंठ सफेद, गुलाबी या ग्रीसी कलर के हो रहे हैं तो ये शरीर में ब्लड की कमी यानी एनीमिया का कारण हो सकता है. ऐसे में दूसरा संकेत हाथ पैरों में ठंड लगना भी हो सकता है. बेरंग या सफेद होंठ शरीर में पोषण की कमी की तरफ इशारा करते हैं.

पीले होंठ  

पीले होंठ इशारा करते हैं कि आपके शरीर में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ गया है. ये पीलिया का भी संकेत होता है. पीले होंठ (Yellow Lips) लिवर में किसी तरह की खराबी का भी संकेत हो सकते हैं.

नीले होंठ  

अगर किसी के होंठ नीले पड़ रहे हैं तो फेफड़ों या हार्ट की किसी दिक्कत की तरफ इशारा करता है. जब लंग्स और हार्ट सही से काम नहीं कर पाते शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और ऐसे में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में होंठ नीले पड़ जाते हैं और ये शरीर के लिए खतरनाक स्थिति होती है.

हरे होंठ 

होठों का रंग हरा हो जाना या तो व्यक्ति को ठंड लगने का संकेत है या फिर उसके फेफड़ों में ठंड लगने का संकेत हैं. यदि होंठ बैंगनी रंग के दिख रहे हैं तो ये श्वसन क्रिया में किसी तरह की दिक्कत का संकेत हो सकता है.

काले होंठ 

अगर आप ज्यादा सिगरेट का सेवन कर रहे हैं तो आपके होंठ काले (Black Lips) दिखने लगते हैं. इसके अलावा जो लोग ज्यादा मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट होठों पर यूज करते हैं, उनके होंठ भी काले दिखने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.