Delivery के बाद कैसे अपने बढ़े हुए वजन को करें मेंटेन जानें Alia bhatt और Kareena Kapor से

Weight loss tips : आज हम आपको उन ऐक्ट्रेसेस के बारे में बताएंगे जिन्होंने प्रेगनेंसी के बाद कैसे अपने वजन को मेंटेन किया है.

Delivery के बाद कैसे अपने बढ़े हुए वजन को करें मेंटेन जानें Alia bhatt और Kareena Kapor से

अगर आप चाहती हैं कि Delivery के बाद शरीर मेंटेन रहे तो किसी तरह का क्रैश डाइट का सहारा ना लीजिए.

Weight loss : गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था होती है जिसमें एक महिला के शरीर में बड़ा बदलाव आता है. इस दौरान शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसके कारण शरीर का आकार बढ़ जाता है और डिलीवरी के बाद सही से महिलाएं ध्यान ना दें तो उनकी शरीर पर फैट (belly fat) चढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐक्ट्रेसेस (actress) के बारे में बताएंगे जिन्होंने प्रेगनेंसी के बाद कैसे अपने वजन को मेंटेन किया है.

करीना और आलिया ने ऐसे किया वजन कम

- अगर आप चाहती हैं कि प्रेगनेंसी के बाद भी आपका वजन मेंटेन रहे तो डाइट में फ्रेश सब्जियां, फ्रूट्स, प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें. 

- अगर आप चाहती हैं कि डिलीवरी के बाद शरीर मेंटेन रहे तो किसी तरह का क्रैश डाइट का सहारा ना लीजिए. क्योंकि इससे आपके दूध पर बुरा असर पड़ सकता है.

- डिलीवरी के बाद आप धीरे-धीरे वर्कआउट करना शुरू कीजिए, लेकिन आपकी अगर सिजेरियन डिलीवरी हुई है तो एक महीने के बाद ही करें.

- इसके अलावा आप पानी खूब पिएं. कम से कम 3 लीटर पानी पिएं. यह आपके और बच्चे दोनों के लिए लाभकारी होगी. तो वॉशरूम जाने के डर से पानी कम ना पिएं.

- और डिलीवरी के बाद ब्रेस्टफीडिंग जरूर कराएं ये दिनभर में 850 कैलोरी बर्न करता है शरीर से. इसलिए बच्चे को दूध जरूर पिलाएं.

- इसके अलावा आप डिलीवरी के बाद जो महिलाएं 5 घंटे से कम सोती हैं उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. उन्हें वेट लॉस करने में परेशानी होती है. जितना एक्टिव रहेंगी वजन कम होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com