यहां जानिए कब नारियल पानी पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

हममें से कई लोग इसे रोजाना पीते हैं (कभी-कभी, दिन में दो बार भी!) हालांकि, अन्य खाद्य पदार्थों की तरह, नारियल पानी का अधिक सेवन भी जोखिम भरा हो सकता है. 

यहां जानिए कब नारियल पानी पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ने से इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है.

Nariyal pani side effects : नारियल पानी को ढ़ेर सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है - आपको हाइड्रेटेड रखने से लेकर साफ, मुंहासे मुक्त त्वचा पाने में मदद करने तक. हममें से कई लोग इसे रोजाना पीते हैं (कभी-कभी, दिन में दो बार भी!) हालांकि, अन्य खाद्य पदार्थों की तरह, नारियल पानी (coconut water benefits in hindi) का अधिक सेवन भी जोखिम भरा हो सकता है. इन चीजों के साथ कभी नहीं खानी चाहिए लौकी, सेहत हो सकती है खराब

नारियल पानी कब नहीं पीना चाहिए

1- हालांकि नारियल पानी (Coconut water) सुरक्षित है, पोषक तत्वों से भरपूर है और शरीर को हाइड्रेट करने का एक शानदार तरीका माना जाता है, लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

2- नारियल पानी में पोटैशियम (potassium) की मात्रा बहुत अधिक होती है.  इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ने से इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन हो सकता है, जिससे किडनी की समस्या और दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है.

3- वर्कआउट के बाद पानी पीना हमेशा सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसमें बहुत सारा नमक होता है, जिसे शरीर गतिविधि के दौरान खो देता है. आप प्यास के कारण एक-दो गिलास नारियल पानी भी पी सकते हैं, जो आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. हर दिन के बजाय सप्ताह में एक बार पीना चाहिए.

4- लोग अन्य जूस के बजाय नारियल पानी पीते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इसमें चीनी कम होती है. नारियल पानी में प्रति कप 6.26 ग्राम चीनी होती है. नतीजतन, मधुमेह रोगियों को नारियल पानी पीने से बचना चाहिए. मधुमेह वाले लोगों को इसे हर दिन पीने की सलाह नहीं दी जाती है. हालांकि नारियल पानी में फलों के रस की तुलना में कम चीनी होती है, लेकिन इसमें अत्यधिक मात्रा में कैलोरी होती है.

5- नारियल पानी एक प्राकृतिक रेचक है, इसलिए इसका अधिक मात्रा में सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. 

6- इसके अधिक सेवन से कुछ लोगों में पेट खराब और सूजन की समस्या भी हो सकती है. नारियल पानी में मूत्रवर्धक गुण भी होते हैं. इसलिए, इसे बहुत अधिक पीने से मूत्र उत्पादन में वृद्धि हो सकती है, जिससे बार-बार वॉशरूम जाना पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com