गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट, जानिए ये कैसे काम करता है

Healthy food for summer : किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

गर्मी में रोज पिएं किशमिश का पानी, हीट को करेगा बीट, जानिए ये कैसे काम करता है

किशमिश का पानी आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

Kishmish (raisins) water benefits : किशमिश एक ऐसा पेय है जिसे रात भर भिगोकर, फिर छानकर और गर्म करके बनाया जाता है. किशमिश का पानी पाचन (DIGESTION) को बेहतर बनाने, विषाक्त पदार्थों (TOXCINS) को बाहर निकालने और कई तरह के महत्वपूर्ण पोषक (nutrients in raisins) तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट (ANTIOXIDANTS) भरपाई करने के लिए जाना जाता है. किशमिश में प्रोटीन (protein), फाइबर (fibre), आयरन (iron), पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 (vitamin b6) और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

धूप में निकलने से पहले अपने बैग में जरूर रखें ये 5 चीजें

किशमिश पानी पीने के फायदे - benefits of drinking raisin water

1- किशमिश के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और टाइप 2 डायबिटीज और अल्जाइमर रोग जैसी पुरानी बीमारियों से बचाते हैं. ऐसा माना जाता है कि किशमिश खाने से रक्त में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ सकता है और ब्रेन फंक्शनिंग में सुधार हो सकता है.

2- किशमिश का पानी आयरन (iron) की कमी के कारण होने वाली स्थितियों जैसे एनीमिया को रोकता है, जिसके लक्षणों में थकान, सांस की तकलीफ, पीली त्वचा और कमजोरी शामिल हैं.

3- किशमिश का पानी पीना आपकी एसिडिटी (acidity) की समस्या का एक बेहतरीन समाधान है क्योंकि यह आपके पेट में एसिड को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं, जो आंतों के कार्य को बेहतर बनाने और आंत में बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसलिए, किशमिश का पानी आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

4- किशमिश का पानी ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे बाल की जड़ें मजबूत होती हैं और हेयर फॉल की समस्या से बचाव होता है. इसलिए यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com