भारत का यह शहर क्यों हुआ New York Times 2023 की घूमने की बेस्ट जगहों में शामिल, यहां जानें वो खास वजह

Best Travel Destination: हाल ही में न्यू योर्क टाइम्स ने घूमने के लिए दुनियाभर की ऐसी 52 जगहों की सूची दी है जिसमें भारत के इस एक राज्य का नाम भी शामिल है. आप भी बना सकते हैं यहां घूमने का प्लान. 

भारत का यह शहर क्यों हुआ New York Times 2023 की घूमने की बेस्ट जगहों में शामिल, यहां जानें वो खास वजह

Best Places To Visit In 2023: न्यू योर्क टाइम्स की लिस्ट में शामिल है भारत का यह राज्य. 

Travel: न्यू योर्क टाइम्स (New York Times) ने हाल ही में 2023 में घूमने की सबसे अच्छी जगहों की लिस्ट जारी की है जिसमें भारत के इस एक राज्य को भी शामिल किया गया है. जिस राज्य की यहां बात की जा रही है उसे भगवान का देश भी कहा जाता है. बिल्कुल सही पहचाना आपने, यहां केरल (Kerala) की बात ही हो रही है. केरल को इस रिपोर्ट में परिभाषित करते हुए लिखा गया कि, एक दक्षिण भारतीय राज्य जहां के बीचेस, बैकवॉटर लगूंस, खानपान और सांस्कृतिक रिवाज जैसे वैक्कत्तष्टमी फेस्टिवल खासियत हैं. इस रिपोर्ट में केरल के एक छोटे गांव कुमारकोम का जिक्र भी किया गया है. 

aep491j


केरल में क्या-क्या करें | Things To Do In Kerala 

केरल जा रहे हैं और यह सोच रहे हैं कि इसकी खूबसूरती को मन में तो समा लिया लेकिन और क्या किया जाए तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे काम बताए जा रहे हैं जिनका मजा आप केरल की सैर में ले सकते हैं. यहां आकर समुद्र किनारे घूमने और एक से एक लजीज पकवान खाने के अलावा भी बहुत कुछ है जो केरल के अनुभव को आपके लिए अनुठा और सबसे खास बना देगा. 

t6b504n

मुन्नार में उगाएं चाय 

केरल के मुन्नार (Munnar) में चाय के बागान हैं. यहां आप हरी चाय की पत्तियों को उगते देख सकते हैं और लोग किस तरह से चाय के पौधों की देखरेख करते हैं इसका अनुभव ले सकते हैं. इसके अलावा यहां चाय बनने की प्रक्रिया को देखने टाटा टी म्यूजियम जाया जा सकता है. 

fbloss6o


देखें कथकली परफोर्मेंस 


केरल गए और कथकली नहीं देखा तो क्या देखा. जब भी केरल का ख्याल आता है तो आंखों के सामने कथकली (Kathakali) आर्टिस्ट का मन मोह लेने वाले रंगों से सजा चेहरा और रंग-बिरंगे कपड़े भी आने लगते हैं. कोस्ट्यूम और मेकअप के साथ ही सालों से कथकली करते नृत्यकारों की कथकली परफोर्मेंस देखने का अपना ही एक अलग मजा है. 

ouj896co


एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी 


एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान या कहें पार्क में जानवरों और अलग-अलग पक्षियों को देखने के लिए सफारी पर जा सकते हैं. यहां व्यस्त जीवन से दूर हाइकिंग और ट्रेकिंग भी की जा सकती है. 


हाउसबोट में बिताएं रात 


केरल और बैकवॉटर झील एक दूसरे के पर्याय लगते हैं. ठहरे पानी की झीलें होने के चलते यहां हाउसबोट (Houseboat) पर रहा जा सकता है, केरल में अलग-अलग जगह पर हाउसबोट की सुविधा मिल जाती है. 

ld4ckqrg

वरकला में देखें डूबता सूरज 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केरल में ऐसे कई छोटे-छोटे शहर और गांव मिलेंगे जहां का प्राकृतिक सौंदर्य आपको खुद में उतरता हुआ मालूम होगा. वरकला भी केरल की एक ऐसी ही जगह है. वरकला में बहुत से कैफे और खाने-पीने की जगह हैं जहां बैठकर अपनी मनपसंद चाय या कॉफी पीते हुए आप सूर्यास्त (Sunset) होते देख सकेंगे. 

d8tjo7m8