Karva Chauth 2021: सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये पौष्टिक आहार, पेट रहेगा भरा और दिनभर मिलेगी सुपर एनर्जी

Karva Chauth 2021 Date: करवाचौथ एक ऐसा फेस्टिवल है, जिसमें सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. व्रत की शुरुआत सरगी से होती है. महिलाएं सूर्योदय के समय सरगी का थाल सजाती हैं और फिर उसका सेवन कर पूरे दिन का व्रत करती हैं. स्वस्थ और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए सरगी की थाली में इन चीजों को जरूर शामिल करें.

Karva Chauth 2021: सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये पौष्टिक आहार, पेट रहेगा भरा और दिनभर मिलेगी सुपर एनर्जी

Karva Chauth 2021: करवाचौथ में बेहद खास होती है सरगी, थाली को ऐसे बनाएं हेल्दी और स्वादिष्ट

नई दिल्ली:

Karva Chauth Date 2021:  त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है. नवरात्रि के बाद दशहरा और अब करवाचौथ की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है. कार्तिक महीने की शुरूआत होने के चौथे दिन करवाचौथ मनाया जाता है. करवा चौथ हिन्दुओं का एक बहुत प्रमुख त्योहार है, जिसे शादीशुदा महिलाएं धूम-धाम से मनाती हैं. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और अच्छी सेहत के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक का निर्जला उपवास रखती हैं. इस साल 24 अक्टूबर, 2021 रविवार को करवाचौथ (Karva Chauth) पड़ रहा है. ये व्रत बेहद कठिन माना जाता है. इस व्रत की शुरुआत सरगी से होती है. महिलाएं सूर्योदय के समय सरगी का थाल सजाती हैं और फिर उसका सेवन कर पूरे दिन का व्रत करती हैं. अधिकतर घरों में यह थाल सास अपनी बहू के लिए सजाती हैं. महिलाएं करवा चौथ (Karva Chauth) के व्रत के लिए बहुत सारी तैयारियां करती हैं, जिसमें साज-श्रृंगार, पूजा-पाठ आदि शामिल हैं, लेकिन वे अपनी सेहत पर ध्यान देना भूल जाती हैं, इसलिए बहुत जरूरी है कि सरगी के थाल में ऐसी चीजें हों, जो आपकी बॉडी के लिए हानिकारक न हों, अन्यथा सेहत पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. इसी चीज को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको बताएंगे कि कुछ ऐसे पौष्टिक आहार के बारे में, जिन को अपनी थाली में शामिल कर आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकती हैं.

करवा चौथ 2021 सरगी की थाली में जरूर शामिल करें ये आहार

  • ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपकी बॉडी में पूरे दिन एनर्जी की संचार बना रहता है. आप चाहें तो सरगी में ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट आदि जरूर शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है. इसके साथ ही आपका लंबे समय तक पेट भरा रखता है.
  • अधिकतर पंजाबी परिवारों में कैल्शियम से भरपूर फैनी एक ट्रडिशनल डिश है, जो एनर्जी का एक अच्छा सोर्स है. इस बनाने के लिए गाढ़े दूध में भूनी हुई फैनी मिलाएं, फिर इसमें शक्कर और रोस्टेड मेवा को मिलाए, अच्छे से हो मिनट के लिए पकाएं. फैनी बनकर तैयार है.
  • सरगी में आप दूध या फिर दूध से बनी मिठाइयों का सेवन जरूर करें. दूध में भारी मात्रा में प्रोटीन होता है, जो बॉडी को भरपूर एनर्जी देता है. इसके लिए आप सेवई, खीर या रबड़ी का सेवन कर सकती हैं. इसके अलावा आप सिर्फ एक ग्लास दूध का भी सेवन कर सकते हैं.
  • वहीं, सरगी के लिए आलू पराठा भी अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए सिर्फ गेंहू के आटे में थोड़ा सा तेल लगाकर नरम आटा गूंथ लें. अब उबले आलू को मसले और फिर इसमें थोड़ा नमक, काली मिर्च पाउडर और दूसरे मसाले मिलाएं. इस मसाले को बेले हुए आटे में भरें. मध्यम आंच पर गर्म तवे पर अच्छे से सेकें. मक्खन या घी के साथ परोसें.
  • उपवास के दौरान नारियल का पानी काफी लाभकारी साबित होता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर नारियल का पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट नियंत्रण रखने में मदद करता है. यह व्रत के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. साथ ही एनर्जी के संचार को बनाएं रखने में मदद करता है.
  • सरगी की थाली में लड्डू जरूर शामिल करें. इसमें बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता और खजूर जैसे- सूखे मेवे को दरदरा पीसें. इसके बाद घी, शक्कर और नारियल पाउडर मिलायें, फिर इसे लड्डू की शेप दें.
  • वहीं, मैदा और नमक से बनी मठरी स्नैक के लिए अच्छी है. इसके लिए आप मैदे में घी, नमक, बेकिंग पाउडर मिला कर गुनगुने पानी से आटा लगाएं. फिर आटे की छोटी-छोटी लोइयां लें और बेल लिजिए. ये डीप फ्राइड स्नैक है, जिसे आप चाय के साथ खा सकते हैं.
  • सरगी की थाली में फलों को जरूर शामिल करें. फलों में बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो काफी समय तक भूख नहीं लगने देता है. इसके साथ ही यह विटामिन्स और मिनरल्स का बहुत अच्छा सोर्स है. आप चाहें तो केला, पपीता, अनार, अमरूद आदि जैसे फलों को अपने सरगी के प्लेट में शामिल कर सकते हैं.
  • सरगी खाने के वक्त आप स्मूदी का सेवन कर सकते हैं जैसे- केले या बेरी स्मूदी काफी हैवी होती है और पेट को भी काफी टाइम तक भरा हुआ रखती है.
  • सरगी में आप एक ग्लास नींबू पानी का सेवन आपको पूरे दिन तरोताज़ा रखने में मदद करेगा. इसके सेवन से आपको ज़्यादा प्यास भी नहीं लगेगी और आप हाइड्रेटेड भी रहेंगी.
  • एवॉकाडो में बहुत से आहार शामिल होते हैं और इसमें गुड फैट्स भी होते हैं. अगर आप इसे अपनी सरगी में शामिल करेंगी तो आप पूरा दिन फुल महसूस करेंगी.
  • आप योगर्ट में ताज़े फल मिलकर उसका सेवन कर सकती हैं. यह आपको लम्बे समय तक प्यास नहीं लगने देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com