Kapor ke fayde : कपूर का इस्तेमाल जरूर करें, मिलतें हैं कई बड़े फायदे

Camphor : मात्र 2 रुपए में मिलने वाला कपूर सेहत का खजाना है. कपूर न सिर्फ आपको तमाम तरह की बीमारियों से बचा सकता है बल्कि आपके कपड़ों में कीड़े लगने से भी बचाने में मदद कर सकता है.

Kapor ke fayde : कपूर का इस्तेमाल जरूर करें, मिलतें हैं कई बड़े फायदे

Cold cough : सर्दी जुकाम होने से बचना चाहते हैं तो पानी में कपूर मिलाकर उसकी भाप लेना शुरू कर दें.

Kapur benefits : घर में पूजा पाठ हो या फिर कोई अनुष्ठान, भगवान की आरती कभी भी कपूर के बिना पूरी नहीं होती. ऐसा इसलिए क्योंकि हिन्दू धर्म में इसको बहुत ही ज्यादा शुभ माना जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पूजा पाठ में ही नहीं बल्कि कपूर के सेहत से जुड़े भी ढेर सारे फायदे हैं. मात्र 2 रुपए में मिलने वाला कपूर सेहत का खजाना है. कपूर न सिर्फ आपको तमाम तरह की बीमारियों से बचा सकता है बल्कि आपके कपड़ों में कीड़े लगने से भी बचाने में मदद कर सकता है.

कपूर रखता है आपके कपड़ों का ख्याल

कई बार जिन कपड़ों को हमने तह करके अलमारी में रख दिया और लंबे समय तक निकाला नहीं तो वह खराब होने लग जाते हैं. ऐसे में कपड़ों का ख्याल रखने के लिए जब अलमारी में उन्हें रखें तो उसके बीच कपूर की गोलियां भी रख दें. ऐसा करने से आपके कपड़ों में कीड़े मकोड़े नहीं लगेंगे और वो फ्रेश बने रहेंगे. इसके अलावा कपूर को पीसकर उसमें लैवेंडर का तेल मिला लें और उसका घोल तैयार कर लें. फिर एक बोतल में स्टोर कर लीजिए. अब इस घोल से आप आलमारी के विभिन्न हिस्सों में स्प्रे करें. ऐसा करने से कपड़ों से एक अलग ही तरह की खुशबू आएगी.

 बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता का कपूर

आज हर दूसरा व्यक्ति डैंड्रफ या बाल झड़ने की समस्या से परेशान है. अगर आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो कपूर को नारियल के तेल में मिलाकर उससे मालिश करें. इससे आपका स्कैल्प मजबूत होगा और रूसी की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा. इसके अलावा अगर आपको स्किन में खुजली या फिर इंफेक्शन महसूस हो रहा है तो कपूर का उपाय कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक चम्मच पिसा हुआ कपूर नारियल के तेल (coconut oil) में मिलाना है और इन्फेक्शन वाली जगह पर लगा लेना है.

 फटी हुई एड़ियों के लिए रामबाण है कपूर

सर्दी में अक्सर एड़िया फटने की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में जिन लोगों को इस समस्या से गुजरना पड़ता है वो गर्म पानी में कपूर मिलाकर कुछ देर अपने पैरों को उसमें डाल कर बैठे रहें. ऐसा करने से यकीनन बहुत आराम मिलेगा और लगभग 1 हफ्ते इस उपाय को करने से आपके पैरों की एड़ियां भरने लग जाएंगी. 

सर्दी जुकाम हो जाएगा दूर

ठंड की शुरुआत होते ही सर्दी जुकाम एक ऐसी परेशानी बन जाती है जो किसी न किसी को जकड़ ही लेती है. ऐसे में अगर आप खुद को सर्दी जुकाम होने से बचना चाहते हैं तो पानी में कपूर मिलाकर उसकी भाप लेना शुरू कर दें. ऐसा करने से तुरंत राहत मिलेगी.  इसके अलावा अगर खांसी आना शुरू हो गई है तो आप सरसों के या तिल के तेल में कपूर मिलाकर छाती और पीठ पर मालिश करें  यह मालिश आपको तुरंत आराम दिलाएगी और सर्दी जुखाम के साथ-साथ आपके शरीर का दर्द भी दूर हो जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com