क्या आप सोचते हैं चाय के निशान कपड़ों से नहीं हटते, तो यह होम रेमेडी लगा दीजिए दाग पर, फुर्र हो जाएंगे सारे धब्बे

Tea Stain From Clothes : चाय के दाग सिर्फ इस ट्रिक से मिनटों में हो जाएंगे दूर. सब पूछेंगे इसका राज.

क्या आप सोचते हैं चाय के निशान कपड़ों से नहीं हटते, तो यह होम रेमेडी लगा दीजिए दाग पर, फुर्र हो जाएंगे सारे धब्बे

Are tea stains permanent : चाय के दाग मिनटों में ऐसे होंगे दूर.

खास बातें

  • कपड़ों पर चाय के निशान पड़ गए हैं.
  • तो किचन में मौजूद यह होम रेमेडी लगाएं.
  • मिनटों में चले जाएंगे सारे दाग धब्बे.

Tips to remove tea stain : चाय (tea) हम भारतीयों के जीवन का एक अटूट हिस्सा है. लगभग लोगों को सुबह और शाम की चाय जरूर चाहिए और खासकर सर्दियों में चाय की चुस्की अमृत की तरह काम करती है. ऐसे में कई बार चाय कपड़ों पर गिर जाती है जिससे कपड़ों पर दाग (tea stains)लग जाते हैं. अगर तुरंत ना धोया जाए तो चाय के जिद्दी दाग कपड़ों पर गहरे लग जाते हैं और इससे कपड़े बदरंग दिखने लगते हैं. चाय के इन जिद्दी दागों से छुटकारा पाना मुश्किल है लेकिन आप एक खास टिप्स (tip for tea stain on clothes) अपनाकर इस मुश्किल से छुटकारा पा सकते हैं. चलिए जानते हैं कि किस टिप्स की बदौलत आप कपड़ों से चाय के दाग साफ कर सकते हैं. 

पेट में ना बने गैस इसके लिए दूध में मिलाएं यह हरा मसाला और पी लें फटाफट, नहीं होगी Bloating 

Latest and Breaking News on NDTV

कपड़ों  से चाय के दाग हटाने का खास तरीका (How to remove tea stain on clothes )

सिरका यानी विनेगर कपड़ों को साफ करने के लिए आमतौर पर यूज किया जाता है. कम ही लोग जानते हैं कि सिरके की मदद से कपड़े पर चाय के दाग साफ किए जा सकते हैं. इसके लिए आपको आधा कप सिरका लेना होगा. कपड़े पर जिस जगह चाय के दाग लगे हैं, वहां सिरका डाल दें. सिरका डालने के बाद कपड़े के उस हिस्से को हाथों की मदद से अच्छे से रगड़ें. कुछ देर रगड़ने के बाद उसे आधा घंटे के लिए सोखने के लिए किसी बाल्टी में रख दीजिए. आधे घंटे बाद आप देखेंगे कि चाय का दाग काफी हल्का हो गया है. इसके बाद कपड़े को साफ पानी की मदद से अच्छी तरह धोकर तेज धूप में सुखाने के लिए डाल दीजिए. सूखने के बाद आप देखेंगे कि कपड़े से चाय का दाग बिलकुल गायब हो गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

सिरका नहीं है तो इस चीज को करें यूज (You can use lemon in place of vinegar)

अगर आपके घर में सिरका मौजूद नहीं है तो आप इसकी जगह नींबू के रस को यूज कर सकते हैं. नींबू का रस भी अपने अम्लीय स्वभाव के चलते दाग साफ करने में मदद करता है. इससे आपके कपड़े ना केवल पहले की तरह साफ हो जाएंगे बल्कि उससे जर्म भी साफ हो जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.