इन सुपरफूड से जमा कफ को बाहर निकालें, सांस फूलने की समस्या होगी दूर

Food For Lungs : फेफडों में भरे कचरे-कफ को बाहर निकाल फेंके ये 5 सुपरफूड, चलिए जानते कौन से आयुर्वेदिक इन समस्या से निजाद दिलाने में मदद कर सकते हैं.

इन सुपरफूड से जमा कफ को बाहर निकालें, सांस फूलने की समस्या होगी दूर

Ayurvedic aushadhi : फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालें.

खास बातें

  • आयुर्वेदिक अस्थमा का इलाज करने के लिए हर्बस का इस्तेमाल करें.
  • हर्बल टी पीने से कफ या बलगम पतला होता है.
  • हल्दी की चाय पीने से करक्यूमिन सबसे स्ट्रोंग होता है.

How To Remove Phlegm Accumulated in the lungs : आपके फेफड़े सांस लेने का मुख्य हिस्सा होते हैं. जो आपको सांस लेने में मदद करते हैं. फेफडों की बीमारियों और अस्थमा में सांस लेने में कई बार तकलीफ होती है. बार बार बलगम या कफ का निकलना, श्वान नली में सूजन, सासं नली में मुश्किल और खांसी के लक्षण शामिल होते हैं. बता दें फेफड़े स्पंजी, हवा से भरे अंगों की एक जोड़ी है, जो आपकी छाती की तरफ होती है. वैसे तो यह शरीर के उन अंगों में से हैं जो खुद ही टॉक्सिक चीजों का सफाया कर लेते हैं लेकिन समय के साथ और बीमारियों की वजह से यह कमजोर होने लगते हैं. आयुर्वेदिक अस्थमा को उपचार करने के लिए विभन्न हर्बस का प्रयोग करता है.  

अदरक का 1 टुकड़ा गंदे बेसिन और फर्श को एक मिनट में कर देगा साफ, बस ऐसे करना है इस्तेमाल

​​​​​​
Latest and Breaking News on NDTV

हर्बल टी 

आपके लंग्स में बलगम या कफ जमा हो जाये या फिर आपको अस्थमा की समस्या है. तो ऐसे में आपको हर्बल टी बहुत काम आएगी. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी हर्बल टी को पीने से कफ या बलगम पतला हो जाता हैं और बाहर निकलने लगता है. 

सरसों तेल की मसाज 

सरसों के तेल में लहसुन और अजवाइन मिलाकर पका लें और इसी तेल से सीने पर मालिश करें. आपका कफ पिघलने लगेगा. मालिश करने से फेफड़ों को गर्माहट मिलती है जिससे छाती में जमा कफ दूर होता है और सांस लेना आसान बनता है.

शहद और लौंग

अगर आपको आपने फेफड़ों को मजबूत बनाना हैं तो आपके लिए लौंग का मिश्रण एक परफेक्ट रेमेड़ी है. आप अस्थमा के लक्षणों से राहत पाने के लिए एक गिलास गर्म पानी और शहद के साथ लौंग चबा सकते हैं.

हल्दी की चाय 

हल्दी में पाया जाने वाला तत्व करक्यूमिन सबसे शक्तिशाली माना जाता हैं और इसकी वजह से हल्दी का रंग पीला होता है. हल्दी में कुछ मेडिसनल और एंटीऑक्सीडेंट घटक शामिल हैं. जो सूजन को रोकने कि क्षमता रखता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India