विज्ञापन

बालों की हर समस्या के लिए रोजमेरी ऑयल क्या वाकई में है कारगर ? जानिए एक्सपर्ट की राय

Rosemary oil benefit for hair : कुछ वक्त पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, जिसमें बताया गया कि रोजमेरी का तेल मिनोक्सिडिल जितना ही प्रभावी हो सकता है.

बालों की हर समस्या के लिए रोजमेरी ऑयल क्या वाकई में है कारगर ? जानिए एक्सपर्ट की राय
ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है और सिर में आई सूजन को भी कम करने में कारगर है. 

Rosemary Oil : बालों की इसी समस्या को देखते हुए हेयर प्रोडक्ट्स का बाजार भी लगातार बड़ा हो रहा है, मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट हैं, जो ये दावा करते हैं कि वो बाल झड़ने की समस्या और उन्हें घना बनाने में कारगर साबित हो सकते हैं. हालांकि इनमें से काफी कम ही काम के होते हैं. जो थोड़ा बहुत कारगर होते हैं, उनकी कीमत काफी ज्यादा होती है और रिस्क भी रहता है. ऐसे में रोजमेरी जैसे प्राकृतिक तेल आपकी मदद कर सकते हैं.

हलवा बनाने जा रही थीं लेकिन सूजी में निकल आए कीड़े, शेफ पंकज का ये नुस्खा अपना लीजिए, कभी नहीं लगेंगे कीड़े


रोजमेरी ऑयल को लेकर बने कई वीडियो

कुछ वक्त पहले एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था, जिसमें बताया गया कि रोजमेरी का तेल मिनोक्सिडिल जितना ही प्रभावी हो सकता है. ये वीडियो एक प्लास्टिक सर्जन का था, जिन्होंने बताया था कि 2015 की एक स्टडी के मुताबिक इस तेल से स्कैल्प में खुजली या जलन होने की संभावना कम थी. इसके बाद से लोगों ने ऐसे ही कई सक्सेस स्टोरीज शेयर की हैं. #rosemaryoil टैग का इस्तेमाल करने वाले एक लाख से ज्यादा वीडियो पोस्ट किए गए हैं.


एक्सपर्ट ने भी माना कारगर

न्यूज वेबसाइट टुडे से बातचीत करते हुए न्यूयॉर्क सिटी में बोर्ड सर्टिफाइड स्किन एक्सपर्ट (डर्मटॉलिजिस्ट) डॉ. मिशेल हेनरी ने बताया कि रोजमेरी ऑयल सबसे बेहतर विकल्प है. ये बालों की समस्याओं से निजात दिला सकता है. उन्होंने बताया कि रोजमेरी ऑयल 2.5% मिनोक्सिडिल के बराबर है, जो बहुत प्रभावशाली है. इसका इस्तेमाल उन महिलाओं पर किया जा सकता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान मिनोक्सिडिल का इस्तेमाल नहीं करना चाहती हैं. सबसे खास बात ये है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं और ये पूरी तरह से सुरक्षित है. ये ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है और सिर में आई सूजन को भी कम करने में कारगर है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
बालों की हर समस्या के लिए रोजमेरी ऑयल क्या वाकई में है कारगर ? जानिए एक्सपर्ट की राय
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com