International Women's Day 2018: इस कैंसर से हर साल भारत में 74 हजार महिलाओं की हो रही है मौत

सेक्स के दौरान रक्तस्राव होना, यौन संबंध बनाने के दौरान दर्द महसूस होना, योनी से रक्तमिश्रित अनियिमित डिसचार्ज, मासिकधर्म के बीच में योनी से रक्तस्राव, कमर, पैर या पेडू में दर्द महसूस होना, थकान, वजन में कमी इसके लक्षण हैं.

International Women's Day 2018: इस कैंसर से हर साल भारत में 74 हजार महिलाओं की हो रही है मौत

सर्वाइकल कैंसर से हर साल 74 हजार महिलाओं की मौत

खास बातें

  • योनी से असामान्य रक्तस्राव प्रमुख लक्षण
  • शहरी लोगों की तुलना में यह बीमारी ग्रामीणों में ज्यादा होती है
  • हर तीन साल पर पैप स्मीयर टेस्ट कराएं
नई दिल्ली:

भारत में सर्वाइकल कैंसर से हर साल 74 हजार महिलाओं की मौत के मद्देनजर महिलाओं को इस खतरे से जागरूक करने के लिए प्रिवेंटिव हेल्थकेयर एक्सपर्ट और इंडस हेल्थ प्लस प्राइवेट लिमिटेड की निदेशक कंचन नायकवाड़ी ने कुछ उपाय सुझाए हैं. विश्वभर में सर्वाइकल कैंसर की वजह से होने वाली मौतों में से एक तिहाई भारत में होती हैं.

Happy Women's Day: महिलाओं को इन खास मैसेजेस और फोटोज़ भेज दें सम्मान

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता देरी से चलने के कारण यह उनकी मृत्यु का एक प्रमुख कारण बनता जा रहा है. इस बीमारी से सुरक्षित रहने का सबसे प्रभावी तरीका है, समय पर इसकी जांच करवाना. हालांकि, इसके बारे में जानकारी का अभाव रुकावट पैदा करता है. 

क्या होता है सर्वाइकल कैंसर? कैसे करें इसे ठीक

सर्वाइकल कैंसर के कारण गिनाते हुए कंचन नायकवाड़ी ने कहा, "वह कैंसर जो सर्विक्स की लाइनिंग को प्रभावित करता है, उसे सर्वाइकल कैंसर कहा जाता है. शहरी लोगों की तुलना में यह बीमारी ग्रामीणों में ज्यादा होती है. सर्वाइकल कैंसर का सबसे प्रमुख कारण इंसानी पेपिलोमा वायरस या एचपीवी होता है. एचपीवी वायरस के संवाहक के साथ यौन संपर्क में आने से एचपीवी फैलता है."

क्‍या होता है इरेक्टाइल डिसफंक्शन? जान‍ि‍ए इससे न‍िपटने के 5 आसान तरीके

लक्षणों का जिक्र करते हुए कंचन ने कहा, "योनी से असामान्य रक्तस्राव, सेक्स या फिर टेंपोन इंसर्ट करने के दौरान रक्तस्राव होना, यौन संबंध बनाने के दौरान दर्द महसूस होना, योनी से रक्तमिश्रित अनियिमित डिसचार्ज, मासिकधर्म के बीच में योनी से रक्तस्राव, कमर, पैर या पेडू में दर्द महसूस होना, थकान, वजन में कमी, भूख ना लगना इसके प्रमुख लक्षण हैं."

कैंसर मुक्त रहने के लिए हेल्थकेयर एक्सपर्ट ने कहा, "स्त्रीरोग विशेषज्ञ के पास नियमित जांच करवायें, हर तीन साल पर पैप स्मीयर टेस्ट कराएं, एचपीवी वायरस से बचाव के लिए लगाए जाने वाले टीकों के बारे में अपने फिजिशियन से बात करें, धू्म्रपान छोड़ दें, अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए सेहतमंद खाना खाएं और व्यायाम करें." 

International Women's Day: इन 3 मेट्रो स्टेशनों पर आज है महिला कर्मचारियों का राज

उन्होंने कहा कि अगर कैंसर की पहचान समय रहते कर ली जाए तो इससे बचाव और इलाज दोनों संभव है. इसके बारे में जानकारी हासिल करें और साथ ही अपने आस-पास की महिलाओं को भी इस जानलेवा बीमारी से अवगत कराएं. 

INPUT - IANS

देखें वीडियो - सर्वाइकल कैंसर से ऐसे बचें
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com