International Tea Day 2020: जानिए, कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस की शुरुआत ?

संयुक्त राष्ट्र ने सभी सदस्य देशों, अंतरराष्ट्र्रीय और क्षेत्रीय संगठनों से अपील की है कि वह हर साल 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाएं.

International Tea Day 2020: जानिए, कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस की शुरुआत ?

International Tea Day 2020: जानिए, कैसे हुई अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस की शुरुआत ?

International Tea Day 2020: विश्वभर में हर साल 15 दिसंबर को विभिन्न चाय उत्पादक देशों द्वारा अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस (International Tea Day) मनाया जाता है. चाय उत्पादन और प्रसंस्करण विकासशील देशों में लाखों परिवारों के लिए आजीविका का मुख्य स्रोत है और लाखों गरीब परिवारों के लिए निर्वाह का मुख्य साधन है, जो कम से कम विकसित देशों में रहते हैं. चाय उद्योग कुछ गरीब देशों के लिए आय और निर्यात राजस्व का एक मुख्य स्रोत है और श्रम-गहन क्षेत्र के रूप में, विशेष रूप से दूरस्थ और आर्थिक रूप से वंचित क्षेत्रों में रोजगार प्रदान करता है. सिर्फ यही नहीं, चाय विकासशील देशों में ग्रामीण विकास, गरीबी में कमी और खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जो कि सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसलों में से एक है.

International Tea Day: पेट की समस्याएं और स्ट्रेस दूर करने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करेंगी ये हर्बल चाय

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस का महत्व

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस 2020 हर किसी के दैनिक जीवन में चाय के महत्व को बताता है. अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस दुनिया भर में चाय के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. अबतक के पूरे इतिहास में चाय एक मूल्यवान आर्थिक वस्तु रही है. इस दिन का लक्ष्य बेहतर व्यापार प्रथाओं और काम की परिस्थितियों को बढ़ावा देने के साथ-साथ चाय के नैतिक और टिकाऊ उत्पादन पर केंद्रित है. इस दिन का उद्देश्य भूख और गरीबी से लड़ने के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी है. चाय के विकास में गहन देखभाल और प्रयास की आवश्यकता होती है और भारत और अन्य देशों में कई बागान सही प्रोत्साहन के साथ चाय बागान श्रमिकों को प्रदान नहीं करते हैं.

International Tea Day: पुदीने की चाय वजन घटाने और पाचन के लिए है फायदेमंद! जानें कैसे बनाएं, और भी हैं कई लाभ

अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस का इतिहास

यह दिन हर साल लोगों और सरकार का ध्यान खींचने के लिए मनाया जाता है. हालांकि, भारत की सिफारिश पर संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 21 मई को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस घोषित किया है. 4 साल पहले मिलान में हुई अंतरराष्ट्रीय खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अंतर सरकारी समूह की बैठक में भारत ने यह प्रस्ताव पेश किया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने चाय के औषधीय गुणों के साथ सांस्कृतिक महत्व को भी मान्यता दी है. अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस की शुरुआत 15 दिसंबर 2005 को नई दिल्ली से हुई, लेकिन एक वर्ष बाद यह श्रीलंका में मनाया गया और वहां से विश्व भर में इसे मनाया जाने लगा.

यह भी पढ़ें- 

International Monkey Day 2020: आज है इंटरनेशनल मंकी डे, जानें- क्यों मनाया जाता है ये दिन

International Mountain Day: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस ? जानिए, इसके बारे में सबकुछ

National Pastry Day 2020: आज है नेशनल पेस्ट्री डे, सेलिब्रेट करें और बनाएं ये टेस्टी पेस्ट्री

Human Rights Day 2020: हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है मानवाधिकार दिवस

International Anti-Corruption Day 2020: अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का इतिहास, महत्व और थीम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com