विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2018

शहद और दालचीनी के 7 फायदे, झटपट कम करे वजन और गठिया के दर्द में दिलाए आराम

शहद और दालचीनी के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. हर घर में आसानी से मिलने वाली इन दोनों चीज़ों को आप जूस, पेस्ट या फिर इसकी चाय बनाकर ले सकते हैं.

शहद और दालचीनी के 7 फायदे, झटपट कम करे वजन और गठिया के दर्द में दिलाए आराम
शहद और दालचीनी का मिश्रण, इन 7 परेशानियों से बचा सकता है आपको
नई दिल्ली: सदियों से शहद और दालचीनी का मिश्रण कई बीमारियों से बचाता आ रहा है. इसके नियमित सेवन से खराब पेट, खांसी और जुकाम, अर्थराइटिस का दर्द और ब्लैडर इंफेक्शन में आराम मिलता है. यही वजह है कि इन दोनों चीज़ों के मिश्रण को दवाइयों से बेहतर माना जाता रहा है. हर घर में आसानी से मिलने वाली इन दोनों चीज़ों को आप जूस, पेस्ट या फिर इसकी चाय बनाकर ले सकते हैं. यहां जानें इस मिश्रण को किस मात्रा लेना चाहिए और यह किस प्रकार शरीर को लाभ पहुंचाता है. 

एलोवेरा के 7 नुकसान, शरीर को बनाए कमजोर और ब्लड शुगर करे लो​

1. इम्यून सिस्टम 
शहद और दालचीनी के पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसके साथ ही यह बदलते मौसम से होने वाले वाइरस और खतरनाक बैक्टिरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचाता है. वहीं, दालचीनी से हीमोग्लोबिन लेवल बेहतर होता, जिस वजह से टाइप-2 डायबिटीज के मरीज़ों को बहुत लाभ मिलता है. 

नारियल तेल के 7 फायदे, सांसों को बनाए ताजा और शेविंग क्रीम की तरह करें इस्तेमाल​

2. अर्थराइटिस का दर्द
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और उतनी ही मात्रा में शहद मिलाकर लेने से अर्थराइटिस के दर्द में आराम मिलता है. इस मिश्रण को हल्के गर्म पानी के साथ लें. आप चाहे तो इस पेस्ट को दर्द वाले हिस्से पर लगा भी सकते हैं. अगर पेस्ट खाने या लगाने का मन ना हो तो आप इसे गर्म पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं. आराम के लिए इसका नियमित सेवन करें.  

जोड़ों के दर्द से ना हों परेशान, इन 5 तरीकों से पाएं हमेशा के लिए आराम​
 
joints

3. कोलेस्टेरॉल 
तीन चम्मच दालचीनी पाउडर में 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे गर्म पानी के साथ पीएं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर से कोलेस्टेरॉल लेवल 10 प्रतिशत तक कम हो सकता है. 

Shilpa Shetty के ट्रेनर ने खोला राज, योगा से नहीं ऐसे घटाया 32 किलो वजन​

4. (बांझपन)
मान्यता है कि शहद सीमन को प्रबल मनाता है और बांझपन से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं. चाइना में महिलाएं अपने गर्भाशय को मजबूत बनाने के लिए दालचीनी के पाउडर का सेवन करती हैं. वहीं, कई अध्ययनों से भी यह पता चला है कि दालनीची पाउडर के नियमित सेवन से पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOS) में राहत मिलती है.  

प्रेग्‍नेंसी के दौरान सेक्‍स: जानिए क्‍या है सच्‍चाई और क्‍या है झूठ?​
 
second pregnancy

5. ब्लैडर इंफेक्शन
शहद और दालचीनी दोनों मिलकर ब्लैडर जर्म्स को मारने का काम करते हैं. इसके लिए रोज़ाना आप 2 चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद को मिलाकर गर्म पानी के साथ पीएं. या फिर इसे पानी में मिलाकर आप पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन इस बीच खट्टे फलों का जूस, शराब और कॉफी अवॉइड करें.  

दुनिया के सबसे खूबसूरत और सस्ते 10 देश, वहां जाकर भारतीय बन जाते हैं करोड़पति​

6. वजन करे कम
दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है. 

इन 4 लोगों के लिए जहर है अदरक, ना खाएं तो ही बेहतर
 
weight loss

7. स्किन इंफेक्शन
जिन लोगों को दाद-खाज की परेशानी हो वो इसका सेवन जरूर करें. शहद और दालचीनी स्किन को इंफेक्ट करने वाले कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता है. इसे पीने के अलावा आप इसके गाढ़े पेस्ट को दाद-खाज पर लगा भी सकते हैं. 

देखें वीडियो - सो कर उठने पर शरीर में दर्द हो तो ये है परेशानी
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
शहद और दालचीनी के 7 फायदे, झटपट कम करे वजन और गठिया के दर्द में दिलाए आराम
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com