Cold Drink को जाओ भूल, अच्छी सेहत के लिए आज से आजमाएं ये 7 देसी ड्रिंक्स

अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हो जो कोल्ड ड्रिंक्स से अपनी प्यास बुझाते हो तो एक बार इन 7 ठंडी देसी ड्रिंक्स पर नज़र करें.

Cold Drink को जाओ भूल, अच्छी सेहत के लिए आज से आजमाएं ये 7 देसी ड्रिंक्स

गर्मी में ठंडक और शरीर को बनाए हेल्दी ये 7 इंडियन ड्रिंक्स

नई दिल्ली:

गर्मियों का मौसम है और हर कोई ठंडक के लिए बाज़ारों में मिलने वाली कोल-ड्रिंक्स से अपनी प्यास बुझा रहा है. लेकिन ऐसे लोग इस बात से अंजान हैं कि मार्केट में मिलने वाली इन कोल्ड ड्रिंक्स से टाइप 2 डायबिटीज, दांतों में दर्द, मोटापा, कैंसर, अस्थमा और दिल की बीमारियों का रिस्क बना रहता है. अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हो जो कोल्ड ड्रिंक्स से अपनी प्यास बुझाते हो तो एक बार इन 7 ठंडी देसी ड्रिंक्स पर नज़र करें. ये वो ड्रिंक्स हैं जो आपकी सेहत को नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही पहुंचाएंगी. 

गर्मियों में ये ड्रिंक्स रखेंगी आपको फिट एंड कूल​

1. छाछ
भारत में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां बटरमिल्क या फिर छाछ ना पी जाती हो. ये दही से बनी होती है जो खाना पचाने में काफी मदद करती है. इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए कई लोग इसमें लाल मिर्च, सरसों, जीरा और करी पत्ते का तढ़का भी लगाते हैं.  
 

indian summer cooler

2. शिकंजी
रोड हो या रेस्ट्रो, हर जगह शिकंजी आपको मिल जाएगी. इसे लेमोनेड कहा जाए या फिर शिकंजी इसका स्वाद एक ही है. इसे चीनी की जगह शहद डालकर बनाएं. ये ना सिर्फ वज़न बढ़ने से रोकेगी बल्कि आपको फ्रेश भी महसूस कराएगी. 
 
indian summer cooler

3. लस्सी
पंजाबियों की फेवरेट ड्रिंक लस्सी भी गर्मी दूर करने का सबसे बेस्ट तरीका है. लस्सी को नमकीन करके पिया जाए या फिर इसे मीठा किया जाए, हर बार ये बेहद ही स्वादिष्ट लगती है. जवां दिखना चाहते हैं तो पिएं ये 5 तरह के जूस, और भी हैं कई फायदे​
 
indian summer cooler

4. बेल पत्र का जूस
यह जूस पॉपुलैरिटी के मामले में बहुत पीछे है, लेकिन इसके फायदे कहीं आगे हैं. ठंडी तासीर वाले इस फल को गांव में बहुत उपयोगी माना जाता है. यह ना सिर्फ लू से बचाता है बल्कि पेट को तंदरूस्त भी रखता है. 
कब्ज में दिलाए राहत और बवासीर करे खत्म, ये हैं सस्ते, पौष्टिक और स्वादिष्ट बेलपत्र जूस के 5 फायदे
 
indian summer cooler

5. आम पन्ना
गर्मियों के मौसम में सिर्फ आम नहीं बल्कि आम पन्ना भी बहुत लोगों को पसंद आता है. इसका खट्टा और चटपटा स्वाद मुंह में जाते ही गर्मी को दूर कर देता है. 
 
indian summer cooler

6. जल जीरा
हल्के मसालों से भरी जीरे के स्वाद वाली ये ड्रिंक भी शरीर से गर्मी को दूर रखती है. इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें आम चूर, नींबू या फिर इमली डालकर पीएं. 
 
indian summer cooler

7. रूह अफ़ज़ा
ऐसा शायद ही कोई हो जिसने रूह अफ़ज़ा का लुत्फ ना लिया हो. हर घर में मौजूद फ्रिज के अंदर एक ना एक रूह अफ़ज़ा की बॉटल जरूर रखी होती थी. ये ट्रेडिशन आज भी कई घरों में कायम है.
 
indian summer cooler

देखें वीडियो - ये ठंडा जहर है
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com