Calcium से भरपूर हैं ये 5 सुपरफूड, हड्डियां होती हैं मजबूत और दुरुस्त, डाइट में करें शामिल

Calcium Deficiency Diet: कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए खानपान में कुछ चीजों को सम्मिलित करना आवश्यक है. जानिए कौनसे हैं ये फूड. 

Calcium से भरपूर हैं ये 5 सुपरफूड, हड्डियां होती हैं मजबूत और दुरुस्त, डाइट में करें शामिल

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी से कमजोर होने लगती हैं हड्डियां. 

Calcium Deficiency: कैल्शियम शरीर में पाए जाने वाले सबसे जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. कैल्शियम की कमी को आमतौर पर हड्डियों के कमजोर होने (Weak Bones) से जोड़कर देखा जाता है. लेकिन, कैल्शियम (Calcium) हड्डियों के साथ-साथ दिल की सेहत, मसल्स और दांतों के लिए भी महत्वपूर्ण है. खानपान (Diet) में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा ना होने पर अक्सर हड्डियों में दर्द और कमजोरी की शिकायत रहती है. आइए जानें कैल्शियम से भरपूर वे कौनसी चीजें हैं जिन्हें डाइट में शामिल करना अच्छा चुनाव हो सकता है. 

कैल्शियम से भरपूर फूड | Calcium Rich Foods


दूध 

सिर्फ 100 ग्राम दूध में ही 50mg तक कैल्शियम होता है. अगर फैट की दिक्कत न हो तो रोजाना एक गिलास गाय का दूध (Cow Milk) पीने पर शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो सकती है. दूध के अलावा दही का सेवन भी किया जा सकता है. 


रागी 


रागी एक अनाज है जिसमें कैल्शियम की मात्रा दूध से भी ज्यादा पाई जाती है. 100 ग्राम रागी में 344 से 364mg तक कैल्शियम होता है. आप रागी का उपमा, डोसा या उत्तपम बनाकर नाश्ते में खा सकते हैं. 


चीज़ 

यूं तो चीज़ कई तरह के होते हैं लेकिन पारमेजन चीज़ में कैल्शियम की सबसे ज्यादा मात्रा पाई जाती है. बच्चों या किशोरों और युवाओं को भी चीज़ (Cheese) खाना बेहद अच्छा लगता है. ऐसे में चीज़ का सेवन किया जा सकता है. 


बादाम 

बादाम (Almond) को प्रोटीन से भरपूर होने के लिए जाना जाता है लेकिन इसमें कैल्शियम की भी अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. देखा जाए तो बाकी सभी मेवों में से सबसे ज्यादा कैल्शियम बादाम में ही होता है. बादाम को स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है या शेक और स्मूदी में इसे मिला सकते हैं. 

हरी पत्तेदार सब्जियां 


कई हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं. इन सब्जियों में पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और केल शामिल हैं. हालांकि, पालक में ओक्सेलेट्स की अत्यधिक मात्रा होती है जिस चलते इससे शरीर को बहुत ज्यादा कैल्शियम नहीं मिल पाता. लेकिन, जिन सब्जियों में ओक्सेलेट्स की कम मात्रा होती है उनसे कैल्शियम ठीक तरह से एब्जोर्ब किया जा सकता है. 

  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com