बच्चों को Monkey pox से बचाना है तो उन्हें खिलाएं ये फूड्स, खतरा जाएगा टल

Food in moneypox : छोटे बच्चों और प्रेगनेंट महिला की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है जिसके कारण उनमें संक्रमित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए यहां पर आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी.

बच्चों को Monkey pox से बचाना है तो उन्हें खिलाएं ये फूड्स, खतरा जाएगा टल

Home remedy : खुबानी, कीवी , बादाम, मूंगफली, हेजलनट्स, पाइन नट्स,जैतून सूरजमुखी का बीज फायदेमंद है.

खास बातें

  • पालक खिलाएं इससे इम्यून होगा मजबूत.
  • ब्रोकली भी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है.
  • नींबू पानी भी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है.

Monkeypox Remedy : कोविड के बाद से कोरोना के कई वैरिएंट आए जिसमें से एक मनीपॉक्स भी है. हालांकि भारत में अब तक एक ही मामला सामने आया है केरल में. इसमें व्याक्ति की मौत भी हा गई. इसको देखते हुए सरकार अलर्ट हो गई है. सरकार ने गर्भवती महिलाओं (Pregnancy alert) को विशेष ध्यान रखने की बात कही है. छोटे बच्चों और प्रेगनेंट महिला की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है जिसके कारण उनमें संक्रमित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए यहां पर आपको कुछ ऐसे फूड (food in monkeypox) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी.

इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए खाएं ये फूड | Eat this food to strengthen immunity

- सिट्रस फ्रूट इंफेक्शियस डिजीज को रोकने का काम बखूबी करते हैं. इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. विटामिन सी ब्लड सेल्स को बचाने में सहयोग करती है. खट्टे फल में नींबू, कीनू, संतरा शामिल हैं. 

- ब्रोकली भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर लेते हैं. पालक खाने से भरपूर आराम मिलता है, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता है. ब्रोकली एक अच्छा डाइट्री फूड है.

- वर्कआउट करने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. रोजाना योग और जिम करना सेहत के लिए लाभकारी होता है. इससे आपका वजन तो कंट्रोल में रहता ही है साथ में कोई और सेहत संबंधी समस्या नहीं होती है. गर्मी में नींबू पानी, दही, छांछ पीना भी आपको सेहतमंद रखता है. 

- खुबानी, कीवी , बादाम, मूंगफली, हेजलनट्स, पाइन नट्स , जातून सूरजमुखी  के बीज कद्दू के बीज में विटामिन ई पाया जाता है जो आपको स्ट्रॉन्ग रखने का काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com