Health tips : Stress को करना है कम तो रोज पिएं ये Lemon Grass tea, यहां जानिए बनाने का तरीका

Tea benefits : ज्यादातर लोगों को दूध वाली चाय पीना ही पसंद होता है. जबकि आप थोड़ा सा अपने स्वाद को किनारे में रखकर सेहत के बारे में सोच लें तो आपके लिए अच्छा होगा.

Health tips : Stress को करना है कम तो रोज पिएं ये Lemon Grass tea, यहां जानिए बनाने का तरीका

Lemon Grass: चाय...जिसके नाम भर से इसके शौकीनों की तलब बढ़ जाती है. हमारे देश में कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके दिन की शुरुआत ही चाय से होती है. यूं तो चाय के शौकीन इसे कई तरह से पीना पसंद करते हैं. कुछ लोग इलाइची, अदरक से भरपूर दूध वाली चाय का स्वाद लेना पसंद करते हैं, तो कुछ ब्लैक टी का, लेकिन अगर स्वाद को जरा किनारे कर के सेहत पर विचार किया जाए तो... आपके लिए दूध वाली चाय से बेहतर है जड़ी बूटी वाली चाय यानि की लेमन ग्रास. जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपको तरोताजा भी महसूस कराएगी

लेमन ग्रास टी

  • लेमन ग्रास में विटामिन ए, सी, फोलेट, फोलिक एसिड, मैग्निशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस और कैल्शियम अधिक मात्रा में पाई जाती है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

  • इसको पीने से अवसाद दूर होता है. साथ ही इससे चेहरे की चमक भी बनी रहती है. इसलिए इसका सेवन जरूर करें रोजाना. इस चाय की खासियत ये है कि ये स्वादिष्ट और सेहतमंद दोनों होती है. इसे बनाना बहुत आसान होता है. 

  • लेमन ग्रास टी बनाने के लिए आपको 4 कप पानी, 4-6 स्टिक लेमन ग्रास, 1 चम्मच चाय पत्ती, शहद, 1 चम्मच नींबू रस चाहिए. इसे सजाने के लिए नींबू की स्लाइस भी अच्छी होती है.

  • एक पैन में पानी लीजिए और उसमें लेमन ग्रास को बारीक काटकर अच्छे से उबाल लीजिए. अब आप इसे कप में छान लें. अब गरमा गरम पिएं इसे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com