नाखून की सेहत अगर गई है बिगड़ तो हो जाइए अलर्ट, किसी गंभीर बीमारी का है संकेत !

Yellow Nails : आप थोड़ा सा अलर्ट रहें तो किसी तरह की गंभीर स्वास्थ्य परेशानी की चपेट में आने से पहले ही उसका उपाय ढूंढ लेंगे. यहां लेख में आपको बताया जाएगा नाखून में दिखने वाले कौन से लक्षण खराब सेहत की चेतावनी देते हैं.

नाखून की सेहत अगर गई है बिगड़ तो हो जाइए अलर्ट, किसी गंभीर बीमारी का है संकेत !

Health Tips : नाखून का पीलापन और बहुत ज्यादा मोटा होना डायबिटीज के लक्षण हैं.

खास बातें

  • बहुत मोटे और पीले नाखून डायबिटीज होने के लक्षण होते हैं.
  • नाखूनों के आस पास की स्किन का पीला पड़ना थायरॉइड का संकेत.
  • पिटिंग नेल सोरायसिस जैसी बीमारी के संकेत हैं.

Finger nails show disease: नाखून शरीर का वह हिस्सा है जो हाथ की खूबसूरती बढ़ाने का काम करते ही हैं साथ ही आपकी सेहत से जुड़े हाल भी बयां करते हैं. आपके नेल्स बहुत आसानी से बता देते हैं कि आपके शरीर में किन पोषक तत्वों की कमी हो गई है या आप किस बीमारी की चपेट में आने वाले हैं. ऐसे में आप थोड़ा सा एलर्ट रहें तो किसी तरह की गंभीर स्वास्थ्य परेशानी की चपेट में आने से पहले ही उसका उपाय ढूंढ लेंगे. यहां लेख में आपको बताया जाएगा नाखून में दिखने वाले कौन से लक्षण खराब सेहत (health alert) की चेतावनी होते हैं. 

नाखून से जानें सेहत का हाल | Know health condition from nails

- नाखूनों के आस पास की स्किन का पीला पड़ना थायराइड (thyroid) का संकेत होता है. इसके अलावा नेल्स का टूटना, खुरदुरापन, सूखापन, उंगलियों में सूजन भी लक्षण होते हैं इस बीमारी के.

- वहीं नाखूनों पर लकीर दिखाई पड़ना मेलेनोमा जैसी बीमारी के होने के संकेत होते हैं. यह नाखूनों की आसपास की स्किन में होने वाला कैंसर होता है. यह पैर के नाखूनों पर भी हो सकता है. ऐसे में इस लक्षण के दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. इसे अनदेखा करने की भूल बिल्कुल ना करें.

- पिटिंग नेल सोरायसिस जैसी बीमारी के लक्षण होते हैं. इसमें नाखून का टूटना और उसमें गहरे छेद हो जाना भी शुरू हो जाता है. साथ ही नाखून बहुत ज्यादा नुकीले भी होते हैं. ऐसी स्थिति नजर आते ही आपको अलर्ट हो जाना चाहिए और डॉक्टर से बात कर लेना चाहिए इस बारे में.

- नाखूनों पर होरिजोंटल लाइनें गुर्दे या थायराइड की समस्या दर्शाने का काम करती हैं. इसके अलावा यह निमोनिया, खसरा, तेज बुखार के भी लक्षण हो सकते हैं. बहुत मोटे और पीले नाखून डायबिटीज होने के लक्षण होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com