चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को दूर कर सकता है यह एक नुस्खा, बेदाग नजर आएगी आपकी त्वचा

Hyperpigmentation Home Remedies: चेहरे पर झाइयां हो जाने पर त्वचा का निखार दबा हुआ लगता है और चमक भी खो जाती है. अगर आप भी इन दाग-धब्बों से परेशान हैं तो घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को दूर कर सकता है यह एक नुस्खा, बेदाग नजर आएगी आपकी त्वचा

Hyperpigmentation on face: इस तरह दूर होंगी चेहरे से झाइयां. 

खास बातें

  • चेहरे पर कई कारणों से हो सकती हैं झाइयां.
  • इसे हाइपरपिग्मेंटेशन भी कहते हैं.
  • कुछ नुस्खे झाइयां कम करते हैं.

Skin Care: चेहरे पर जगह-जगह काले या कहें गहरे चकत्ते दिखने को झाइयां (Hyperpigmentation) कहते हैं. चेहरे पर झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार यह कारण अंदरूनी होते हैं तो कई बार बाहरी. केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, चेहरे पर ब्लीच सही तरह से ना लगाना, प्रेग्नेंसी के चलते या फिर खानपान में गड़बड़ी की वजह से भी झाइयां (Pigmentation) हो सकती है. ऐसे में घरेलू उपायों की मदद लेना कभी-कभी बड़ा काम आता है. यहां दिए झाइयों के नुस्खे को आजमाकर देखें, आपको भी फर्क नजर आने लगेगा. 

Parenting Tips: अब पढ़ा हुआ बार-बार नहीं भूलेंगे बच्चे, इन टिप्स से पढ़ाई में अव्वल आने लगेंगे नंबर 


झाइयों के घरेलू उपाय | Hyperpigmentation Home Remedies 


एलोवेरा का रस 


एलोवेरा (Aloe Vera) में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी और नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे झाइयों के लिए अच्छा नुस्खा बनाते हैं. इस्तेमाल करने के लिए आपको एलोवेरा का रस निकालना होगा. इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी नें लगभग डेढ़ चम्मच शहद लेकर उसमें 2 चम्मच ताजा एलोवेरा का गूदा मिला लें. इसके बाद दोनों को अच्छे से मिलाकर चेहरे के झाइयों वाले हिस्से पर लगा लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार लगाने पर इस नुस्खे का अच्छा असर नजर आता है. 

ये तरीके भी आएंगे काम 

  • चेहरे से झाइयां (Jhaiya) दूर करने के लिए एलोवेरा जेल के अलावा और भी कई तरीके हैं जो बेहद काम आते हैं. इन्हीं में से एक तरीका है आलू (Potato) का इस्तेमाल. कच्चे आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लीजिए और गहरे धब्बों वाली जगह पर लगा लीजिए. इसे मलकर लगाने के 15 मिनट बाद धो लें. हर दूसरे या तीसरे दिन इसे लगाने पर अच्छा असर नजर आता है. 
  • केला चेहरे पर नेचुरल ब्लीच जैसा असर दिखाता है. धब्बों को ढकने के लिए केमिकल वाली ब्लीच के बजाय केले (Banana) को लगाना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. एक केले के साथ ही पपीते के गूदे को मिला लें और पेस्ट बनाकर चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 
  • खीरे के रस को भी झाइयां कम करने के लिए चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए खीरे का रस निकालें और उंगलियों से चेहरे पर लगाएं. ये सिर्फ झाइयों पर ही नहीं बल्कि पूरे चेहरे के लिए अच्छा है क्योंकि यह दाग-धब्बों (Dark Spots) को दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है. इसे लगाने के बाद थोड़ी देर रखें और धो लें. आप रोजाना भी खीरे को चेहरे पर लगा सकते हैं. 
  • संतरे के छिलके को भी चेहरे के दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए लगाएं. इसके लिए संतरे का छिलका लेकर उसे सुखाकर पीस लें. इसके बाद इस पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और फेस मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें. यह एक अच्छे एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और डेड स्किन सेल्स का भी सफाया कर देता है. 

घर की सिर्फ 3 चीजों से रुक सकता है बालों का झड़ना, Hair Fall की दिक्कत से नहीं पड़ेगा जूझना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ब्रह्मास्त्र स्टार्स रणबीर कपूर और आलिया भट्ट मुंबई से रवाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com