Hrithik Roshan इस फिल्म की शूटिंग के दौरान डिप्रेशन के कगार पर, क्यों सेलेब्स होते हैं Depression का शिकार जानिए एक्सपर्ट से

Hrithik Roshan ने पोडकास्ट में इस बात का जिक्र किया कि अपनी एक फिल्म के लिए तैयारी करते हुए वे डिप्रेशन के शिकार होते-होते बचे हैं. एक्सपर्ट्स से जानिए क्यों सेलेब्रिटीज को होता है डिप्रेशन.

Hrithik Roshan इस फिल्म की शूटिंग के दौरान डिप्रेशन के कगार पर, क्यों सेलेब्स होते हैं Depression का शिकार जानिए एक्सपर्ट से

Hrithik Roshan डिप्रेशन का होने वाले थे शिकार. 

Celebrity News: बॉलीवुड में अपने कमाल के डांस और फिटनेस के लिए अलग ही पहचान रखने वाले अभिनेता रितिक रोशन (Hrithik Roshan) ने हाल ही में डिप्रेशन के कगार पर होने का जिक्र किया. रितिक ने फिटनेस ट्रेनर क्रिस गेथिन के साथ पोडकास्ट के लिए हो रही बातचीत में कहा कि वे डिप्रेशन (Depression) का शिकार होने वाले थे. फिल्म 'वॉर' की तैयारी करते समय यह हुआ था. रितिक कहते हैं, 3 से 4 महीनों के लिए मैं ट्रेनिंग नहीं कर सकता था, मुझे अच्छा महसूस नहीं हो रहा था. मैं डिप्रेशन के कगार पर था. मुझे एकदम खोया हुआ महसूस हो रहा था और मुझे अपनी जिंदगी में कुछ बदलाव करने की जरूरत थी." 

Tunisha Sharma और इन्फ्लुएंसर लीना नागवंशी के सुसाइड से फैंस दुखी, एक्सपर्ट ने कहा ऐसे पहचानें किसी के Suicidal Thoughts 

क्यों होता है डिप्रेशन

रितिक के डिप्रेशन को लेकर बातचीत करने पर मन में सवाल कौंधता है आखिर सबकुछ होते हुए भी सेलेब्रिटीज (Celebrities) डिप्रेशन का शिकार कैसे हो जाते हैं या उसके कगार पर कैसे आते हैं. इन सवालों के जवाब पाने के लिए एनडीटीवी ने बात की फोर्टिस अस्पताल की डिपार्टमेंट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड बिहेवियोरल साइंसेस की कंसल्टेंट साइकाइट्रिस्ट शंभवी जैमान से. शंभावी बताती हैं, "डिप्रेशन कई कारणों से हो सकता है. इसमें अंदरूनी और बाहरी दोनों कारण हो सकते हैं. बाहरी कारणों में किसी तरह का तनाव, जैसे आस-पास के वातावरण से जुड़ा कुछ हो सकता है. वहीं, अंदरूनी कारणों में न्यूरोट्रांस्मिटर्स का इंबैलेंस होता है जोकि किसी के साथ भी हो सकता है." 

सेलेब्रिटीज में बढ़ता डिप्रेशन 

सेलेब्रिटीज में डिप्रेशन बढ़ने को लेकर शंभवी कहती हैं, "चाहे हम उन्हें सेलेब्रिटीज की तरह देखें लेकिन हैं तो वे इंसान ही. वे भी किसी भी तरह के मेंटल हेल्थ डिसोर्डर या फिजिकल हेल्थ डिसोर्डर के शिकार हो सकते हैं. सेलेब्रिटीज की जिंदगी को हम चाहे बाहर से कैसे भी देखते हों जरूरी नहीं निजी तौर पर भी वह वैसी ही हो. उन्हें कई तरह के प्रेशर से, कोंपिटिशन से और अपने काम को लेकर कंसिस्टेंसी मेंटेन करने जैसी दिक्कतों से गुजरना पड़ता है. इन सबसे गुजरना तनाव (Stress) से भरा हुआ होता है जोकि डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है."


ये सेलेब्स हुए थे डिप्रेशन का शिकार 


कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज हैं जो डिप्रेशन से गुजर चुके हैं. साल 2015 में दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) ने इस बात का खुलासा किया था कि वे डिप्रेशन का शिकार हुई थीं और उन्होंने इससे बाहर निकलने के लिए लंबे समय तक थेरेपी ली थी. 

करण जौहर भी उन सेलेब्स की गिनती में आते हैं जिन्हें डिप्रेशन और एंजाइटी (Anxiety) से गुजरना पड़ा था. एक इंटरव्यू में करण ने इसकी चर्चा की थी. 

इलियाना डिक्रूज बॉलीवुड और टॉलीवुड की कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं. एक समय था जब वे डिप्रेशन से गुजर रही थीं और उन्हें सुसाइडल थोट्स आने लगे थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.