बालों का टूटना रोकने और Hair Growth के लिए इस तरह लगा लीजिए शिकाकाई, दिखने लगेगा तेजी से असर 

Shikakai For Hair Growth: शिकाकाई को बालों पर लगाने के कई तरीके हैं. इसके इस्तेमाल से आपको बालों का झड़ना रोकने और बाल बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

बालों का टूटना रोकने और Hair Growth के लिए इस तरह लगा लीजिए शिकाकाई, दिखने लगेगा तेजी से असर 

Shikakai For Hair: बाल बढ़ाने के लिए इस तरह लगाएं शिकाकाई. 

Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते लेकिन अक्सर ही बालों पर कुछ खासा असर देखने को नहीं मिलता है. वहीं, शिकाकाई (Shikakai) ऐसी चीज है जिसे बालों पर अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है और बालों पर इसके बहुत से फायदे देखने को भी मिलते हैं. इसे इस्तेमाल करना मुश्किल नहीं है और आप आसानी से एक नहीं बल्कि कई तरह से शिकाकाई को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं. शिकाकाई में विटामिन ए, सी, के और डी के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. जानिए झड़ने बालों (Hair Fall) की दिक्कत से निजात पाने और बालों को बढ़ने में मदद करने के लिए किस तरह शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

हाथ-पैर हैं पतले लेकिन बाहर निकलता जा रहा है पेट, तो यहां दिए देसी उपाय कर सकते हैं आपका Belly Fat कम 

बाल बढ़ाने के लिए शिकाकाई | Shikakai For Hair Growth 

शिकाकाई बालों पर कई तरह से फायदे दिखाता है. इसके फायदे कुछ इस तरह के हैं - 

  • बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाने के लिए शिकाकाई लगाया जा सकता है. इसके नियमित और सही इस्तेमाल से बाल काले भी बनते हैं. 
  • बालों का झड़ना रोकने में शिकाकाई असरदार है. यह स्कैल्प को बेहतर करने में भी मददगार है. इससे बालों का बढ़ना भी शुरू हो जाता है. 
  • बालों में बिल्ड-अप या गंदगी जम गई हो तो उसे हटाने के लिए भी शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह नेचुरल शैंपू (Natural Shampoo) की तरह काम करता है. 
  • शिकाकाई में विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है जो स्कैल्प में कोलाजन को बूस्ट करती है और जिससे स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स दूर रहते हैं. 
  • डैंड्रफ को दूर करने के लिए भी शिकाकाई का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • बालों का बेजानपन दूर कर उन्हें चमकदार बनाने के लिए भी शिकाकाई लगाया जा सकता है.

शिकाकाई हेयर पैक 

शिकाकाई के पाउडर (Shikakai Powder) को बालों पर लगाने के लिए इसमें बराबार मात्रा में आंवले का पाउडर मिला लें. इसे पानी के साथ मिक्स करके बालों पर लगाएं और आधे घंटे के करीब बालों पर लगाए रखने के बाद धो लें. बालों को बढ़ने में भी मदद मिलेगी और बाल घने बनेंगे सो अलग. 

जिद्दी मुंहासे चेहरे से जाने का नहीं ले रहे नाम तो इन 5 तरीकों को आज ही देख लीजिए आजमाकर, Pimples हो जाएंगे गायब 

dtqk611

Photo Credit: iStock

शिकाकाई का शैंपू 

बालों की सफाई करके उन्हें बढ़ने में मदद करने वाला है शिकाकाई का शैंपू घर पर बेहद आसानी से तैयार किया जा सकता है. इस शैंपू को बनाने के लिए आपको रीठा, आंवला पाउडर और शिकाकाई की जरूरत होगी. 5 शिकाकाई, 5 रीठा और 1 चम्मच आंवला के पाउडर (Amla Powder) को तकरीबन 750 मिलीलीटर पानी में डालकर रातभर भिगोकर रख दें. 
अगली सुबह इस पानी को उबालने के लिए रखें. जबतक कि रीठा और शिकाकाई उबलकर मुलायम ना हो जाएं तबतक पानी को आंच पर ही रखें. पानी को आंच से उतारने के बाद ठंडा करें और छान लें. तैयार है आपका शैंपू. इस शैंपू को आप अपने आम शैंपू की तरह ही इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

वेब सीरीज 'सास-बहू और फ्लेमिंगो' है बहुत मसाला शो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com