Coconut Peel : बहुत काम का है नारियल का छिलका, फेंकने से पहले जान लें इसके इस्तेमाल के 7 बेहतरीन तरीके

Uses of coconut peels : ऊपर से कठोर और अंदर से नरम, कुछ ऐसा ही होता हो नारियल. इसका इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है. जितने काम का नारियल होता है उतने का काम का उसका छिलका भी होता है जिसका इस्तेमाल आपको चौंका देगा.

Coconut Peel : बहुत काम का है नारियल का छिलका, फेंकने से पहले जान लें इसके इस्तेमाल के 7 बेहतरीन तरीके

how to use coconut peel : आज हम आपको नारियल के छिलके के इस्तेमाल करने के 7 बेहतरीन तरीके बता रहे हैं.

Uses of Coconut Peel : नारियल का इस्तेमाल हर घर में कई तरह से किया जाता है. भगवान को प्रसाद चढ़ाने, किसी के सम्मान में भेंट करने से लेकर चटनी के रूप में खाने का स्वाद कई गुना बढ़ाने तक में नारियल (Coconut) का इस्तेमाल किया जाता है. नारियल के इस्तेमाल के बाद अक्सर हम इसके छिलके बेकार समझ कर यूं ही फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल जितना ही उसका छिलका (Coconut Peel) भी बहुत काम का है. (Use Of Coconut Peel) अगर नहीं तो, आज हम आपको नारियल के छिलके के इस्तेमाल करने के 7 बेहतरीन तरीके बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आ सकते हैं.

नारियल के छिलके से करें ये काम (Uses of Coconut Peel)

1. बनाएं खाद


अगर आप गार्डेनिंग के शौकीन हैं तो नारियल के छिलके फेंकने से पहले यह जान लें कि इसका इस्तेमाल आप खाद बनाने में कर सकते हैं. नारियल के छिलकों को पीस लें और खाद के रूप में इसका इस्तेमाल करें, इससे आपके पौधे हरे-भरे रहेंगे.

2. बनाएं स्क्रबर


नारियल के छिलकों का इस्तेमाल आप एक अच्छे स्क्रबर के रूप में भी कर सकते हैं. इससे आपके गंदे बर्तनों की चिकनाई आसानी से निकल सकती है.

3. बनाएं रस्सी


नारियल के छिलकों को आप रस्सी बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बनी रस्सी बेहद मजबूत होती है.

4. बालों को करें काला


अगर आपके बाल सफेद हो गए हैं और आप इन्हें नेचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं तो इसके लिए आप लोहे की कढ़ाई में नारियल के छिलके जला लें. जले हुए इन छिलकों को आप नारियल और सरसों के तेल में मिलाकर लगाएं इससे आपके बाल काले होंगे.

5. बनाएं बैग


नारियल के छिलकों को आप जूट के बैग बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. ईको फ्रेंडली ये बैग आपके बहुत काम आ सकता है.

6. चमक उठेंगे दांत


पीले दांतों को चमकाने के लिए आप नारियल के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन छिलकों को जलाकर बारीक पाउडर बना लें और इसका इस्तेमाल दांतों को साफ करने के लिए करें.

7. चोट के लिए


चोट लगने पर भी नारियल के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन छिलकों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें अब उसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाकर चोट पर लगा लें. आराम मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.