वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस तरह करके देख लीजिए सेवन, पेट होगा अंदर और फिट दिखेंगे आप

Cinnamon For Weight Loss: शरीर का वजन कम करने के लिए दालचीनी का सेवन किया जा सकता है. इसे कैसे खानपान का हिस्सा बनाएं आप भी जान लीजिए. 

वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस तरह करके देख लीजिए सेवन, पेट होगा अंदर और फिट दिखेंगे आप

How To Lose Weight: इस तरह कम होने लगेगा वजन. 

Weight Loss Tips: वजन घटाने का पहला पड़ाव है खानपान पर ध्यान देना. डाइट बैलेंस्ड होती है तो शरीर भी स्वस्थ रहता है और वजन घटना भी शुरू हो जाता है. रसोई की बहुत सी चीजें वजन घटाने वाली साबित होती हैं जिनमें से एक है दालचीनी. सही तरह से दालचीनी (Cinnamon) का सेवन किया जाए तो पेट की चर्बी कम होने लगती है. दालचीनी फैट बर्न (Fat Burn) करने में असरदार है और इसका सेवन भी कई तरीकों से किया जा सकता है. जानिए आप अपने खानपान में दालचीनी को कैसे शामिल कर सकते हैं जिससे वजन कम होने लगे और सेहत दुरुस्त रहे. 

सेहत और स्किन को फायदा देता है रसोई का यह मसाला, सफेद बालों को भी कर सकता है काला 

वजन घटाने के लिए दालचीनी | Cinnamon To Lose Weight

दालचीनी ऐसा मसाला है जिसे चाय से लेकर अनेक पकवानों में डाला जाता है. दालचीनी का हल्का मीठा और कड़वा स्वाद होता है और इसकी सुगंध मनमोहक लगती है. आप वजन कम करने के लिए दालचीनी को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. 

बेजान बालों में जान डाल देंगे अंडे के ये 5 हेयर मास्क, मुलायम बाल पाने के लिए आज ही देख लीजिए लगाकर

वजन घटाने के लिए दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea) बनाकर पी जा सकती है. इसके लिए आपको एक कप पानी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस और एक दालचीनी का छोटा टुकड़ा चाहिए होगा. सबसे पहले एक पतीले में पानी लें और उसमें दालचीनी डालकर उबाल लें. इसे कप में छानें और नींबू का रस और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. बस तैयार है आपकी दालचीनी की चाय. इस वेट लॉस टी (Weight Loss Tea) को आप मिनटों में बनाकर पी सकते हैं. इसे रोजाना सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. 

p6mj6pt

Photo Credit: iStock

दालचीनी को कॉफी में मिलाकर भी पिया जा सकता है. इससे कॉफी का स्वाद बेहतर होता है और सेहत के लिए भी दालचीनी का सेवन अच्छा है. 

तीसरा तरीका है कि वजन कम करने के लिए आप दालचीनी का पानी (Cinnamon Water) बनाकर पी लें. दालचीनी का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में दालचीनी की स्टिक या फिर आधा चम्मच दालचीनी डालकर रात में खाना खाने के आधे घंटे बाद पी लें. ध्यान रहे कि दालचीनी का पानी पीने के बाद आप और कुछ ना खाएं. 

7dmbdjag

दालचीनी को सब्जी, स्मूदी, हॉट चॉक्लेट या शेक्स का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. इससे शरीर पर अच्छा असर  देखने को मिलता है. बस इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जरूरत से ज्यादा दालचीनी का सेवन ना करें नहीं तो सेहत पर विपरीत प्रभाव भी पड़ सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.