सर्दियों में ऐसे करें आंवले का इस्तेमाल निखर जाएगी स्किन, चेहरे के दाग धब्बे हो जाएंगे छू मंतर

Winter superfood : इसके विटामिन सी स्किन पर टाइटनेस लाने का काम करते हैं. इसके अलावा पहले से निकले हुए कील मुंहासों को भी हल्का करते हैं.

सर्दियों में ऐसे करें आंवले का इस्तेमाल निखर जाएगी स्किन, चेहरे के दाग धब्बे हो जाएंगे छू मंतर

विटामिन सी गुणों से भरपूर आंवला आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के नजर आने वाले लक्षणों को रोकता है.

Amla benefits for skin : हर भारतीय रसोई में मौजूद आंवला एक सुपरफूड है जिसमें जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो आपकी सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाते हैं. सर्दियों के मौसम का आंवला सूपरफूड है. यह स्किन (skin) और बाल (hair) दोनों के लिए रामबाण होता है. इसके विटामिन सी (vitamin c) आपकी स्किन पर टाइटनेस लाने का काम करते हैं. इसके अलावा पहले से निकले हुए कील मुंहासों को भी हल्का करता है. तो चलिए आपको बताते हैं इस सूपरफूड के और क्या-क्या बेनेफिट्स हैं. 

आंवले का कैसे करें इस्तेमाल 

- आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करते हैं. आप या तो आंवले के रस का सेवन कर सकते हैं या इसे फेस पैक के रूप में लगा सकते हैं. 

- अगर आपके चेहरे का रंग फिका पड़ गया है तो फिर आप इसका सेवन कर लीजिए. इससे चेहरे पर निखार आएगा. यह त्वचा के टैन हटाने में मदद करता है. यही नहीं आंवला कुष्ठ रोग, सोरायसिस, त्वचा की एलर्जी और एक्जिमा जैसे त्वचा रोगों का भी इलाज करता है. 

- विटामिन सी गुणों से भरपूर आंवला आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र के नजर आने वाले लक्षणों को रोकता है. रोजाना आंवला का सेवन करने से समय से पहले बूढ़ा होने से रोका जा सकता है, जिससे आपको मुलायम और कोमल त्वचा मिलती है.

- आंवला स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मदद करता है. अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आंवले के पेस्ट या पाउडर के साथ फेस मास्क लगाएं. यह डेड स्किन को निकाल देता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.