विज्ञापन
This Article is From May 29, 2018

हीरे की चमक इन 10 Tips से हमेशा रखें बरकरार

हीरे के आभूषण उतारकर ही नहाने जाएं. पानी में मौजूद क्लोरीन इसकी चमक फीकी कर सकता है. 

हीरे की चमक इन 10 Tips से हमेशा रखें बरकरार
हीरे के आभूषणों का यूं रखें ख्याल
नई दिल्ली: सबसे कीमती पत्थर हीरे की देखभल सोने या चांदी के आभूषणों की तरह नहीं होती. इसके लिए खास तरीकों को फॉलो करने पड़ते हैं. उसकी चमक को बरकरार रखने के लिए काफी बातों का ध्यान रखा जाता है. 'डिलानो लक्जूरियस ज्वेल्स प्राइवेट लिमिटेड' के संस्थापक एंड लीड डिजाइनर चितवन डी. मल्होत्रा और आभूषण डिज़ाइनर पूजा जुनेजा ने हीरे के गहनों की देखभाल के लिए कुछ खास टिप्स दिए हैं, जिन्हें अपना हीरे की चमक को सालों-साल वैसे ही रखा जा सकता है. 

बॉलीवुड में किसी ने नहीं पहना होगा सोनम कपूर जैसा मंगलसूत्र, दिखता है ऐसा​

1. अपने गहनों को पैडेड (गद्दीदार या अस्तर लगे) बॉक्स में रखें. ऐसा नहीं करने से हीरे पर खरोंच के निशान आ सकते हैं. लंबे अर्से तक हीरे के आभूषणों को सुरक्षित रखने के लिए हर आभूषण को अलग-अलग पैडेड बॉक्स में रखें. 

2. अगर आपके आभूषण में हीरे के साथ ओपल और मोती भी जड़े हुए हैं तो इसे लंबे समय तक बहुत ज्यादा ड्राई जगह या अंधेरे जगह में नहीं रखें, क्योंकि इससे इस रत्न की चमक फीकी पड़ सकती है. ज्यूलरी बॉक्स को नमी वाली जगह पर भी नहीं रखें.  

10 एक्ट्रेसेस जिनकी शादी की अंगूठी हैं सबसे महंगी, इनके सामने सोनम और अनुष्का की Ring भी फेल​

3. आभूषण को हमेशा मुलायम टूथब्रश से साफ करें. आभूषण को क्लीनिंग सॉल्यूशन से निकालकर हीरे के आसपास हल्के हाथों से ब्रश से साफ करें. 

4. नियमित रूप से सफाई हीरे की चमक को बरकरार रखती है. बेकिंग सोडा या टूथपेस्ट से आभूषण को साफ करने से बचें. इसे सौम्य लिक्विड सोप का इस्तेमाल कर गुनगुने पानी से साफ करें. चाहे तो हानिकारक केमिकल रहित व मॉइश्चराइजर रहित हैंड सोप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

साड़ी के साथ पहनें कैसी जूलरी? जानें इस टिप्स से​

5. आप अपने हीरे के आभूषण को समान मात्रा में पानी और अमोनिया मिलाकर उसमें 30 मिनट तक डुबोए रख सकती हैं, फिर इसे धोकर साफ, मुलायम सूती कपड़े से पोंछकर अच्छी तरह सुखा लें. 

6. हीरे के आभूषण को धारदार, नुकीली, या पैनी (शार्प) चीजों से दूर रखें, अगर आप इसे किसी अन्य शार्प जूलरी के पास रखती हैं या धातु के बॉक्स में रखती हैं, तो इसकी सतह पर खरोंच के निशान पड़ सकते हैं और चमक खो सकती है.

7. हीरे के आभूषण उतारकर ही नहाने जाएं. पानी में मौजूद क्लोरीन इसकी चमक फीकी कर सकता है. 

जूलरी की चमक को बरकरार रखने के 11 टिप्स​

8. इत्र या हेयरस्प्रे के इस्तेमाल के बाद ही हीरे के आभूषण को पहनें, क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल इसकी रंगत को फीकी कर सकता है. 

9. व्यायाम करने के दौरान आभूषण पहनने से बचें क्योंकि इस दौरान पसीना निकलता है और कुछ आभूषण खासकर कृत्रिम मोती के आभूषण रंगहीन हो सकते हैं. 

10. अपने हीरे के आभूषण को साल में दो बार पेशेवर जूलर के पास नियमित जांच के लिए जरूर ले जाएं. वे इस बात की अच्छी तरह से जांच कर सकेंगे कि ये अच्छी शेप में हैं या नहीं और इससे पहले कोई बड़ी टूट-फूट हो, पहले ही किसी तरह के छोटे-मोटे नुकसान होने पर रिपेयर कर देंगे, जिससे आपको अपने कीमती आभूषण को खोने का डर नहीं रहेगा.

देखें वीडियो - 'हीरा दिया, राख मिली' 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
हीरे की चमक इन 10 Tips से हमेशा रखें बरकरार
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com